बिच्छू का जहर है दुनिया का सबसे महंगा लिक्विड, एक लीटर की कीमत जानकर उड़ जायेंगे होश

- in अजब-गजब

आज हम आपको एक ऐसे लिक्विड के बारे में बताएंगे जिसके बारे में जानकर आपका भी सिर चकरा जाएगा। ये एक ऐसा लिक्विड है जो दुनिया में सबसे महंगा बताया जा रहा है। कहा जा रहा है कि अगर आपको 76 करोड़ रुपए का मालिक बनना है तो आपको इस खतरनाक जहर से खेलना पड़ेगा, मतलब आपको इस जहर को बेचना पड़ेगा। दरअसल, सोशल मीडिया पर एक पोस्ट वायरल हो रहा है। फेसबुक पर वायरल इस पोस्ट को अब तक 43 मिलियन बार देखा जा चुका है, तो वहीं 4 लाख 47 हजार लोगों ने इस वीडियो को शेयर किया है। ये पोस्ट फेसबुक पर मौजूद Hashem Al-Ghaili नाम के पेज पर वायरल हो रहा है। जिसे करीब  2,91,45,579 लोग फॉलो करते हैं।बिच्छू का जहर है दुनिया का सबसे महंगा लिक्विड, एक लीटर की कीमत जानकर उड़ जायेंगे होश

इस पोस्ट के मुताबिक, बिच्छू का जहर इस दुनिया का सबसे कीमती द्रव्य पदार्थ है। Hashem Al-Ghaili नाम के फेसबुक पेज पर इस जहर को लेकर एक वीडियो भी अपलोड किया गया है। आपको बता दें कि बिच्छू के जहर से  VIDATOX नाम की दवाई भी बनाई जाती है। इस दवाई को बनाने के लिए नीले रंग के बिच्छू का इस्तेमाल किया जाता है। ये दवाई सेहत के लिए बेहद फायदेमंद है। इस दवाई को क्यूबा की चमत्कारी दवाई कहा जाता है। कहा जाता है कि यह कैंसर जैसी लाइलाज बीमारी को जड़ से खत्म कर देता है।

धरती पर ऐसी चीजें मौजूद हैं, जिनकी कीमत का अंदाजा लगाना बहुत मुश्किल हैं, तो वहीं कुछ ऐसी चीजें भी हैं जिनकी कीमत का अंदाजा लगाया जा चुका है। उनमें से एक बिच्छू का जहर भी है। इसकी कीमत ने सबको हैरान कर दिया है। एक लीटर जहर की कीमत 76 करोड़ बताई जा रही है। इस पोस्ट में बताया गया है बिच्छू के एक लीटर जहर की कीमत 75 करोड़ 86 लाख 22 हजार 362 है।

बिच्छू का जहर थाईलैंड के विश्व प्रसिद्ध किंग कोबरा के जहर से भी महंगा है।  किंग कोबरा के एक लीटर जहर की कीमत भारतीय रुपए अनुसार 30 करोड़ 24 लाख 540 रुपए है। बिच्छू के जहर में 50 लाख से भी ज्यादा ऐसे यौगिक मौजूद रहते हैं, जिसे आज तक पहचाना ही नहीं जा सका है। चिकित्सा में बिच्छू का जहर काफी महत्वपूर्ण होता है। इसके अलावा इससे कई तरह की दवाइयां भी बनाई जाती हैं।