बिना प्रेस के इस ट्रिक से मिनटों में दूर करें कपड़ों की सिलवटें

- in जीवनशैली

अगर आप भी उन लोगों में से एक हैं जिनके पास वक्त की बहुत कमी होती है, तो आपके लिए एक अच्छी खबर है. अगर आपके लिए भी कपड़े प्रेस कराना एक सिरदर्द है तो एक आसान सी ट्रिक से आपका काम बन जाएगा.

इसमें ना तो आयरन की जरूरत होगी और ना ही पैसा खर्च होगा. अगर कभी प्रेस खराब हो जाए तो भी आप इस ट्रिक का इस्तेमाल कर सकते हैं. आपको अपने ड्रायर में 2-3 आइस क्यूब डालने होंगे और कुछ मिनट के लिए गर्म होने देना है, फिर आपके कपड़ों की सिकुड़न बिल्कुल गायब हो जाएगी.

ड्रायर से निकालने के बाद कपड़ों को सीधे हैंगर में टांग दें ताकि कपड़ों में सिलवटें फिर से न आएं या तुरंत उसे पहन लें. अगर ड्रायर के रुकने के बाद भी लंबे समय तक आप कपड़ों को उसी में छोड़ देते हैं या कपड़ों की टोकरी में ढेर लगा देते हैं, तो कपड़ों में सिलवटें फिर से आ सकती हैं.

कई लोगों ने इस ट्रिक को आजमाया है और इसके नतीजों से संतुष्ट भी हैं.लेकिन ये ट्रिक काम कैसे करती है? आइए जानते हैं आखिर ये जादू काम कैसे करता है? हीट से ड्रायर में बर्फ पिघलती है और उसके बाद पानी और स्टीम में बदलती है यानी ये बिल्कुल वैसा ही काम करता है जो आपका आयरन करता है.

ड्रायर आपके कपड़ों को स्टीम कर देता है जिससे कपड़ों की सिकुड़न मिट जाती है.लोगों ने ऑनलाइन ये भी सलाह दी है कि आप ड्रायर को आइस क्यूब से ज्यादा ना भर दें.

दो-तीन शर्ट्स या एक शर्ट और ट्राउजर्स की सिकुड़न मिटाने के लिए यह अच्छा विकल्प है. वैसे इसके अलावा भी आप कई ट्रिक आजमा सकते हैं जिससे आपको आयरन की जरूरत नहीं पड़ेगी. आप ड्रायर से कपड़ों को निकालने के तुरंत बाद उन्हें टांग दें.

कई और क्लीनिंग एक्सपर्ट का कहना है कि लॉन्ड्री में नमक के इस्तेमाल से कपड़ों का रंग वाइब्रेंट रखता है.कपड़ों को ड्रायर से निकालने के बाद ज्यादातर लोग उसी तरह रस्सी पर टांग देते हैं. यह गलत तरीका है. कपड़ों को दोनों हाथों से पकड़कर झटके और फिर रस्सी पर डालें. इसके अलावा अगर शर्ट या फिर कुर्ते हैं तो उन्हें हैंगर में टांगना ज्यादा बेहतर होगा.