बैसाखी पर बनाए ये 5 पारंपरिक पकवान

- in Uncategorized

पंजाब का मुख्य त्योहार है ‘बैसाखी’. यह त्यौहार नव वर्ष की शुरुआत के रूप में भी मनाया जाता है. हर साल 13 या 14 अप्रैल को बैसाखी मनाई जाती है. ‘बैसाखी’ पूरे भारत में ही बहुत ही धूमधाम से मनाई जाती है लेकिन पंजाब और हरियाणा में इसका विशेष महत्त्व है. यह त्यौहार फसल कटाई के आगमन के रूप में मनाया जाता है. इस दिन गुरुद्वारों में विशेष उत्सव मनाए जाते हैं, लोग नए नए कपड़े पहनते हैं, भांगड़ा किया जाता है, बच्चे-बूढ़े सभी ढोल की आवाज पे झूमते हैं और साथ ही कई तरह के पकवान बनाए जाते हैं.

बात पंजाबी खाने की होती है तो हमें सिर्फ मक्के की रोटी और सरसों का साग ही याद आता है ,लेकिन पंजाबी खाना सिर्फ यहीं तक सिमित नहीं है. आइए हम आपको बताते हैं कि बैसाखी पर पंजाब में कौन-कौन से खास पारंपरिक पकवान बनाए जाते हैं.

पीले चावल- बैसाखी पर हर घर में पीले चावल जरूर बनाए जाते हैं. इसे केसरी चावल भी कहते है. चावल में ,इलायची, लौंग, दालचीनी, सूखे मेवे, चीनी और चुटकीभर केसर डालकर इसे बनाया जाता है. कढ़ी पकौड़े- यह पंजाबी खाने में बहुत ही फेमस है. इसका मसालेदार और खट्टा टेस्ट बहुत ही मजेदार होता है. ये दही, बेसन और मसाले से बनाई जाती है. गुड़ का हलवा- ये कड़ा प्रसाद की तरह ही बहुत टेस्टी होता है. इसे गुड़ और घी से बनाते हैं.

छोले भटूरे- पंजाबी खाने की बात की जाए और छोले भटूरे का नाम न आए, ऐसा तो हो ही नहीं सकता. मुलायम भटूरों को छोले के साथ खाने का मजा ही कुछ और है. इसके साथ फ्राइड मिर्च और दही खा कर देखें मजा आ जाएगा. मक्के की रोटी और सरसों का साग – बिना इसके पंजाबी खाना अधूरा सा लगता है. यह हर पंजाबी त्यौहार पे बनाईजाने वाला फेमस डिश है.