बड़ा ऐलान: वर्ल्ड कप तक विकेट के पीछे सिर्फ रहेंगे धोनी

- in खेल

विश्व कप तक महेंद्र सिंह धोनी विकेटकीपर के तौर पर पहली पसंद बने रहेंगे, लेकिन मुख्य चयनकर्ता एमएसके प्रसाद ने संकेत दिए कि ऋषभ पंत भविष्य की योजना हैं. विकेटकीपर बल्लेबाज ऋषभ पंत को पहली बार भारतीय वनडे टीम में चुना गया है. राष्ट्रीय चयन समिति ने भविष्य की योजना बनाते हुए उन्हें वेस्टइंडीज के खिलाफ पहले दो वनडे मैचों के लिए टीम में शामिल किया.

बड़ा ऐलान: वर्ल्ड कप तक विकेट के पीछे सिर्फ रहेंगे धोनीपंत ने अपने पिछले दो टेस्ट मैचों में 114 और 92 रन की पारी खेली थी, उन्होंने सफेद गेंद के अपने प्रदर्शन के बूते टीम मेंविकेटकीपर बल्लेबाज महेंद्र सिंह धोनी के कवर पर शामिल किए गए दिनेश कार्तिक की जगह ली. उम्मीद है कि उनकी मौजूदगी से भारतीय वनडे टीम के मध्यक्रम की परेशानियों को दूर करने में मदद मिलेगी. यह पूछने पर कि पंत पूरी तरह से बल्लेबाज के तौर पर खेलेंगे तो एमएसके प्रसाद ने कहा, ‘हां, निश्चित रूप से लेकिन अगर जरूरत पड़ेगी तो वह बैक-अप विकेटकीपर भी होंगे.’

उन्होंने कहा, ‘यह सोचने की जरूरत नहीं कि हमारा नंबर एक विकेटकीपर (धोनी) कौन है. दूसरे विकेटकीपर की तलाश में हमने डीके (दिनेश कातिक) को मौका दिया और अब हम ऋषभ पंत को मौका दे रहे हैं. उचित समय पर हम फैसला करेंगे कि दोनों में से सर्वश्रेष्ठ कौन है.’ प्रसाद ने संकेत दिया कि मध्यक्रम के दो स्थानों के लिए उन्होंने दो खिलाड़ियों के नामों पर विचार किया है. मोहम्मद शमी का शामिल किया जाना भी दिलचस्प रहा, जिन्होंने अपना पिछला वनडे मुकाबला बीते साल सितंबर में खेला था. उन्हें तीसरे तेज गेंदबाज विकल्प के तौर पर देखा जाएगा.

प्रसाद ने कहा, ‘मैं पिछले कुछ समय से कह रहा हूं कि हम विश्व कप का पहला मैच खेलने से पहले अब केवल 18 वनडे दूर हैं, इसलिए हमें अपने तेज गेंदबाजों को भी ढूंढ़ने की जरूरत है और इस प्रक्रिया के तहत हमने शमी को चुना है.’ पता चला है कि कप्तान विराट कोहली सभी पांच वनडे खेलेंगे, जिन्हें एशिया कप के लिए आराम दिया गया था. वहीं भुवनेश्वर कुमार और जसप्रीत बुमराह के सीरीज के दूसरे चरण के दौरान वापसी करने की उम्मीद है.

मुख्य चयनकर्ता ने यह भी कहा कि धोनी विजय हजारे ट्रॉफी के नॉकआउट चरण में हिस्सा लेंगे और झारखंड का प्रतिनिधित्व करेंगे. उन्होंने कहा, ‘वह (धोनी) नाकआउट में खेलेंगे. अंबति रायडू के बारे में, मुझे पुष्टि करनी होगी.’

उन्होंने हार्दिक पंड्या की चोट के बारे में अपडेट दी, जो नवंबर के दूसरे हफ्ते तक उपलब्ध नहीं हो पाएंगे क्योंकि उनके पीठ में चोट है. लाल गेंद के क्रिकेट में उनके भविष्य के बारे में प्रसाद ने कहा, ‘यह सब उनकी चोट से उबरने की प्रक्रिया पर निर्भर करेगा, उचित समय पर ही हम जवाब दे सकते हैं जब वह चोट से उबर जाएंगे.’ केदार जाधव के बारे में पता चला है कि वह अंतिम तीन वनडे के लिए उपलब्ध रहेंगे, क्योंकि वह अब भी हैमस्ट्रिंग चोट से उबर रहे हैं. भारत और वेस्टइंडीज के बीच पांच मैचों की सीरीज 21 अक्टूबर को गुवाहाटी में शुरू होगी.