बड़ा खुलासा: आपके मास्टरकार्ड डाटा की हो रही है चोरी, इस खेल में शामिल हैं यह बड़ी कंपनियां

अगर आपके पास मास्टरकार्ड का डेबिट या फिर क्रेडिट कार्ड है तो फिर यह खबर आपको जरूर पढ़नी चाहिए। मास्टरकार्ड रखने वाले ग्राहकों का डाटा चुपके से चोरी हो रहा है। इसमें आपके द्वारा कार्ड से की जा रही किसी भी खरीदारी की सूचना कई कंपनियों से साझा की जा रही है।

200 करोड़ लोग हैं यूजर्स

मास्टरकार्ड का प्रयोग करने वाले यूजर्स की संख्या 200 करोड़ से ज्यादा है। लेकिन उन्हें इसकी जानकारी नहीं है। ब्लूमबर्ग की रिपोर्ट के अनुसार इस बारे में किसी तरह की कोई जानकारी भी आम जनता को नहीं दी गई है। 

एक साल से चल रहा है खेल

अभी यह खेल पिछले एक साल से अमेरिका में चल रहा है। वहां पर गूगल, कई विज्ञापनदाता कंपनियों के साथ यह कर रहा है। इसमें देखा जा रहा है कि ऑनलाइन विज्ञापन देने पर कितने लोग स्टोर से सामान खरीदते हैं। इस डाटा को मास्टरकार्ड से होने वाले ट्रांजेक्शन से इकठ्ठा किया जा रहा है। 

गूगल और मास्टरकार्ड ने की साझेदारी

इस जानकारी को इकठ्ठा करने के लिए गूगल और मास्टरकार्ड ने चार साल की लंबी बातचीत के बाद साझेदारी की है। इससे गूगल को जहां लोगों द्वारा की खुदरा बिक्री पर जानकारी मिल रही है। 

लोगों की निजी जानकारी पर सेंध

गूगल, मास्टरकार्ड और ऑनलाइन विज्ञापन देने वाली कंपनियों के इस गठजोड़ से लोगों की निजी जानकारी में सेंध लग रही है। अभी यह मामला केवल अमेरिका में सामने आया है। यह भारत सहित अन्य देशों में चल रहा है या नहीं इसके बारे में पुष्टि नहीं हो पाई है।