भाई की राशि के अनुसार ही चुनें राखी का रंग, भाई के लिए रहेगा बेहद फायदेमंद

- in ज्योतिष

मनुष्य के जीवन में राशि का महत्व अत्यधिक होता है जो व्यक्ति ज्योतिष शास्त्र पर विश्वास रखते हैं वह राशि को अत्यधिक महत्व देते हैं व्यक्ति के जीवन को राशि बहुत प्रभावित करती है राशि के अनुसार व्यक्ति का दिन रंग सब कुछ भिन्न प्रकार से होता है ऐसे में यदि किसी बहन को यह पता चले कि राशि के अनुसार राखी बांधने से कई फायदे हो तो फिर बहन अपने भाई के लिए राशि के अनुसार है राखी लेती है.

वैसे तो एक साधारण सा धागा भी भाई की कलाई पर बांधना बहुत महत्वपूर्ण होता है लेकिन इस राखी बहनें अपने भाइयों के लिए कुछ विशेष कर सकती है उनकी राशी के अनुसार ही राखी का चयन कर सकती है और ऐसा करने पर भाई और बहन दोनों के लिए ही यह शुभ फलदाई साबित हो सकता है आज हम आपको बताएंगे कि किस राशि के अनुसार उन्हें कौन से कलर की राखी बांधनी चाहिए जो अधिक फलदायक साबित हो सकती है.

मेष :

जिन व्यक्तियों की राशि मेष है उनके जीवन में उत्साह बढ़ाने के लिए बहन  अपने भाई को लाल रंग की राखी बांध सकती है साथ ही मेष राशि वाले व्यक्तियों को पीले रंग या केसरिया रंग की राखी भी  बांध सकती है ताकि उनके जीवन में उत्साह का संचार होता रहे.

मिथुन :

मिथुन राशि वाले व्यक्तियों को हरे रंग की राखी बांधना अधिक फलदायक साबित होता है साथ ही चंदन रंग भी उनके लिए अधिक फलदायक साबित हो सकता है.

कर्क :

इन राशि वाले व्यक्तियों की कलाई पर रेशमी धागे की सफेद राखी बांधना अधिक फलदायक साबित होता है साथ ही वह राखी मोतियों से निर्मित हो तो वह और भी अधिक फलदायक होती है.

 सिंह :

सिंह राशि के भाइयों को बहन केसरिया, लाल या गुलाबी रंग की राखी बांध सकती है इस राशि वाले लोगों को चटक रंग अत्यधिक पसंद होते हैं.

कन्या :

हरे रंग या फिर सफेद रेशमी रंग की राखी कन्या राशि वाले युवकों को बांधना अधिक फलदायक होता है

तुला :

जामुनी रंग की राखी या फिर फिरोजी रंग की राखी तुला राशि वाले व्यक्तियों को संकट से बचाती है इसलिए तुला राशि के व्यक्तियों को बहने जामुनी रंग या फिरोजी कलर की राखी बांधे. .

वृश्चिक :

वृश्चिक राशि वाले युवकों को बहने लाल रंग की राखी बांधे लाल रंग वृश्चिक राशि वाले लोगों के लिए अधिक फायदेमंद होता है.

धनु :

जिन भाइयों की राशि धनु है उन्हें बहन पीले रंग की राखी या फिर रेशमी पीला रंग की राखी बांधना धनु राशि वालों के लिए सही होता है.

मकर :

हरे रंग की राखी मकर राशि वाले लोगों को बांधना अत्यधिक फलदायक साबित होती किसी भी रंग की राखी हो लेकिन वह रंग गहरा होना चाहिए.

कुंभ :

कुंभ राशि वाले भाइयों को बहने रुद्राक्ष वाली राखी कलाई पर बांध दें राखी में दो से अधिक यदि रुद्राक्ष हो तो वह अधिक फलदायक साबित होता है बहन  अपने भाई को राखी बांधने से पहले एक बात का खास ध्यान रखें कि अपने भाई को वह हल्दी का तिलक लगाएं जो उनके लिए अत्यधिक फलदायक साबित हो सकता है. 

मीन :

जिन व्यक्तियों की राशि मीन है उन व्यक्तियों को बहनों को अपने भाई की कलाई पर सफेद रंग की राखी या पीले रंग की राखी बांधना अत्यधिक फलदायक साबित होता है और इन भाइयों को हल्दी का तिलक लगाना चाहिए.