भारतीय बैडमिंटन को मिला साई प्रणीत के रूप में नया स्टार

लखनऊ। भारत के स्टार बैडमिंटन खिलाड़ी साई प्रणीत ने बेहद शानदार प्रदर्शन करते हुए सिंगापुर ओपन सीरीज जीतकर एक नया इतिहास बनाया है। साई प्रणीत ने अनुभवी खिलाड़ी किदाम्बी श्रीकांत को बेहद कड़े मुकाबले में 17-21,21-17, 21-12 से पराजित कर भारतीय बैडमिंटन को खासकर पुरुषों में एक नई ऊचाई प्रदान की है। इस जीत के उनके कोच देवेंद्र कौशल ने एक खास बातचीत में कहा कि यह भारतीय बैडमिंटन के लिए गर्व की बात है कि किसी पुरुष भारतीय खिलाड़ी सुपर सीरीज में खिताब जीत हासिल की है। देवेंद्र ने बताया कि दोनों हीखिलाडिय़ों ने पूरे टूर्नामेंट में जानदार प्रदर्शन किया।

उन्होंने बताया कि साई प्रणीत लगातार अपने खेल में सुधार कर रहे हैं। कोच ने कहा कि साई प्रणीत ने कोर्ट पर लम्बी रैली के साथ-साथ खतरनाक स्मैश में लगाने उनका खास ध्यान रहा। यह पहली बार ऐसा था कि सुपर सीरीज का फाइनल भारतीय खिलाडिय़ों के बीच हुआ। कोच ने उम्मीद जतायी साई और श्रीकांत आने वाले दिनों में कई और प्रतिमान स्थापित करेंगे। हाल के दिनों में भारतीय बैडमिंटन की उम्मीदों का बोझ सायना और सिंधु के कंधो पर रहता है लेकिन अब भारतीय पुरुष खिलाड़ी भी लगातार विश्व बैडमिंटन पटल पर अपनी अलग पहचान बना रहे हैं। दरअसल इससे पूर्व पुरुषों में गोपीचंद और प्रकाश पादुकोण के सहारे अतीत में अपनी छाप छोड़ता रहा है।

ऐसा नहीं है कि इन दोनों के बाद भारतीय बैडमिंटन को नया सितारा नहीं मिला है। सैयद मोदी जैसे खिलाड़ी विश्व में अपनी अलग पहचान बनायी थी। पी कश्यप ने हाल के दिनों में उम्मीद जगायी लेकिन चोट के चलते कश्यप अब कोर्ट पर कम दिखायी देते हैं जबकि अब साई प्रणीत और किदाम्बी श्रीकांत ने अब अपने बैडमिंटन के सहारे चीनी और इंडोनेशियाई खिलाडिय़ों को टक्कर देने लगे हैं।
सिंगापुर ओपन सुपर सीरीज में पीवी सिंधु की हार के बाद भारतीय खेल प्रेमियों की नजर किदाम्बी श्रीकांत और साई प्रणीत पर लगी हुई थी। दोनों के लिए यह मैच बेहद अहम था क्योंकि इससे पूर्व चीन इंडोनेशियाई और डेनमार्क जैसे देश के खिलाड़ी फाइनल में जगह बनाने में नाकाम रहे हैं। दोनों ही खिलाडिय़ों ने फाइनल में बैडमिंटन जगत के धाकड़ खिलाडिय़ों को पराजित कर यहां तक का सफर तय किया था। प्रणीत ने कोरियाई खिलाड़ी ल डोंग क्यून को हराया था जबकि श्रीकांत ने इंडोनेशियाई खिलाड़ी एंथनी को पराजित किया था। प्रणीत इस साल प्रचंड फॉर्म में चल रहे हैं उन्होंने कई बड़े खिलाडिय़ों को धूल चटायी है जबकि श्रीकांत ने भी हाल के दिनों में कई चौकाने वाले परिणाम दे चुके हैं। दोनों खिलाडिय़ों ने हाल के दिनों में अपने खेल में बदलाव किया है। प्रणीत लगातार अपनी फिटनेस को लेकर गम्भीर रहे हैं। उन्होंने अपने शानदार फुटवर्क की बदौलत विरोधी खिलाड़ी पर दबाव बनाते है जब श्रीकांत लम्बी रैलियों के सहारे मैच में दम लगाते हैं।