भारतीय स्टेट बैंक ने दी नयी हिदायत, जानें ग्राहक नहीं तो पड़ेगा पछताना

- in व्यापार

नयी दिल्ली. भारतीय स्टेट बैंक अपने ग्राहकों को लगातार सुरक्ष‍ित बैंक‍िंग करने के लिए जागरूक करता रहता है. इस दिशा में वह आए दिन सुरक्ष‍ित बैंकिंग के टिप्स देता रहता है. अब एसबीआई ने एक और टिप अथवा सुझाव दिया है. बैंक ने कहा है कि आपको अपनी मां का शादी से पहले वाला नाम अनजान लोगों के साथ शेयर करने से बचना चाहिए. नहीं तो आपको पछताना पड़ सकता है.


बैंक ने कहा है कि आपको मां के नाम के अलावा अपने पालतू जानवर का नाम भी किसी अनजान के साथ शेयर करने से बचना चाहिए. भारतीय स्टेट बैंक ने इसकी वजहें भी गिनाई हैं. एसबीआई की वेबसाइट पर दी गई जानकारी के मुताबिक अक्सर आप ‘पासवर्ड रीसेट’ करने के लिए सुरक्षा प्रश्नो का जवाब देते हैं. इन सुरक्षा प्रश्नो में मां का शादी से पहले क्या नाम था? या फिर आपके पालतू जानवर का क्या नाम है?, जैसे सवाल होते हैं.
अगर आप ने ये सिक्योरिटी क्वैशंस रखे हैं, तो आपको इन्हें अनजान व्यक्ति के साथ शेयर करने से बचना चाहिए. क्योंकि कोई भी शख्स आपके सिक्योरिटी क्वैशंस की मदद से आपके अकाउंट का पासवर्ड रीसेट कर सकता है और आपके साथ इसके चलते धोखाधड़ी हो सकती है. ऐसे में आपको हमेशा ये कोश‍िश करनी चाहिए कि आप सिक्योरिटी क्वैशंस के तौर पर उन प्रश्नों का चुनाव करें, जिनका जवाब आपके अलावा अन्य लोग कम ही या ना के बराबर जानते हों.