भारत के इन 10 मंदिरों में मिलनेवाले प्रसाद के नाम सुनकर आपके मुंह में आ जाएगा पानी

- in पर्यटन

हिंदू धर्म में आज भी अधिकांश घरों में सुबह स्नान करने के बाद सबसे पहले भगवान की पूजा अर्चना की जाती है और उन्हें अलग-अलग तरह के भोग भी लगाए जाते हैं. जिस तरह हम अपने घर के मंदिर में विराजमान देवी-देवताओं को भोग लगाकर उस प्रसाद को अपने परिवार वालों के साथ मिल बांटकर खाते हैं. ठीक उसी तरह से देश के तमाम मंदिरों में भी भगवान को भोग लगाया जाता है फिर मंदिर में आनेवाले भक्तों को भोग में चढ़ी हुई वस्तुओं को प्रसाद के तौर पर दिया जाता है.

भारत के इन 10 मंदिरों में मिलनेवाले प्रसाद के नाम सुनकर आपके मुंह में आ जाएगा पानी

आज हम आपको देश के 10 मशहूर मंदिरों में मिलनेवाले ऐसे खास प्रसाद के बारे में बताने जा रहे हैं जिनके नाम सुनकर आपके मुंह में पानी आ जाएगा और यहां मिलनेवाले स्वादिष्ट प्रसाद को खाने के लिए आप इन मंदिरों में जरूर जाना चाहेंगे.

1- चाइनीज काली मंदिर

कोलकाता के चाइनीज काली मंदिर में ना सिर्फ माता को नूडल्स का भोग लगाया जाता है बल्कि यहां आनेवाले भक्तों को भी प्रसाद में नूडल्स बांटे जाते हैं. कहा जाता है कि यहां पर हर दिन प्रसाद में नूडल्स को अलग-अलग तरह से पकाकर दिया जाता है.

2-जगन्नाथ मंदिर

उड़ीसा के पुरी में स्थित जगन्नाथ मंदिर में भोग के रुप में छप्पन प्रकार के व्यंजन चढ़ाए जाते हैं. अगर आपने एक पहर का खाना नहीं खाया है तो इस मंदिर के प्रसाद को ग्रहण करके आपके पेट के साथ-साथ आपकी आत्मा भी तृप्त हो जाएगी. इस मंदिर में मिलनेवाले 56 भोग का प्रसाद दुनियाभर में मशहूर है.

3- श्री परमहंस मठ

मध्यप्रदेश के श्री परमहंस मठ में प्रसाद के रुप में भक्तों को कुकीज और बिस्किट दिए जाते हैं. लजीज चॉकलेट चिप के साथ कुकीज का प्रसाद लेने के लिए सबसे ज्यादा भीड़ बच्चों की उमड़ती है.

4- काल भैरव मंदिर

उज्जैन के काल भैरव मंदिर में भैरव बाबा को शराब का भोग लगाया जाता है और प्रसाद के रुप में शराब दिया जाता है. इस मंदिर में प्रसाद लेने के लिए महिलाओं से ज्यादा पुरुषों की भीड़ उमड़ती है.

5- गोगामेंधी मंदिर

राजस्थान के गोगामेंधी मंदिर में प्याज और मसूर की दाल का प्रसाद भक्तों में बांटा जाता है. यहां आनेवाले भक्त प्रसाद के रुप में मिले प्याज को घर में सब्जी बनाने के लिए इस्तेमाल करते हैं.

6- गणपतिपुले मंदिर

रत्नागिरी के गणपतिपुले मंदिर में बूंदी, पापड और खिचड़ी का प्रसाद भक्तों को दिया जाता है. यहां आनेवाले भक्तों का मानना है कि इस मंदिर में जितनी स्वादिष्ट खिचड़ी मिलती है उतनी किसी और मंदिर में नहीं मिलती.

7- अलागर कोविल मंदिर

तमिलनाडू के अलागर कोविल मंदिर में भक्तों को गरमा-गरम सांभर और डोसे का प्रसाद बांटा जाता है. यहां प्रसाद पाने के लिए भक्तों को लाइन नहीं लगानी पड़ती बल्कि मंदिर के आंगन में बैठकर आराम से लोग इस स्वादिष्ट प्रसाद का आनंद उठाते हैं.

8- तिरुपति बालाजी

आंध्र प्रदेश के तिरुपति बालाजी में प्रसाद के रुप में मिलनेवाले काजू बादाम के स्वादिष्ट लड्डू को देखकर किसी के भी मुंह में पानी आ सकता है. मान्यता है कि प्रसाद के रुप में मिलनेवाले लड्डू के साथ दिन की शुरूआत करने से पूरा दिन अच्छा गुजरता है.

9- मुरुगन स्वामी मंदिर

तमिलनाडू के मुरुगन स्वामी मंदिर में हर दिन अलग-अलग तरह के फलों से बना फ्रूट जैम प्रसाद के रुप में दिया जाता है. फ्रूट जैम के दीवानों के लिए यहां का प्रसाद सबसे बेस्ट माना जाता है.

10- वडकुनाथन शिव मंदिर

केरल के वडकुनाथन शिव मंदिर अपने आप में बेहद खास है क्योंकि यहां मिलनेवाले प्रसाद से आप अपने ज्ञान को बढ़ा सकते हैं. आपको बता दें कि यहां भक्तों को प्रसाद के रुप में किताबें और अकेडेमिक चीजें दी जाती हैं.

क्यों इन 10 मंदिरों में मिलनेवाले लजीज और स्वादिष्ट प्रसाद के नाम सुनकर आपके मुंह में भी पानी आ गया ना? अगर आप भी इनका स्वाद चखना चाहते हैं तो फिर इन मंदिरों में दर्शन करने के लिए पहुंच जाइए.