भारत बंद के जाम में फंसी 2 साल की बच्ची की मौत

- in फीचर्ड, राष्ट्रीय

पेट्रोल-डीज़ल (Petrol Diesel Petrol Hike) की बढ़ती कीमतों के खिलाफ देश की जनता में गुस्सा पनपा है. इसी गुस्से ने अब राजनीतिक रूप भी ले लिया है. सोमवार को कांग्रेस समेत 21 राजनीतिक दलों ने भारत बंद बुलाया. इस भारत बंद के दौरान देश के कई हिस्सों में हिंसक प्रदर्शन हुआ और आगजनी भी हुई.

बिहार के जहानाबाद में भारत बंद के दौरान दो साल की बच्ची को अपनी जान गंवानी पड़ी. बच्ची के पिता ने आरोप लगाया है कि भारत बंद के कारण उन्हें कोई वाहन नहीं मिला, बच्ची को अस्पताल लेकर जा रहे थे. उन्होंने कहा कि बच्ची की तबीयत दो दिन से खराब थी, सोमवार सुबह वह उसे अस्पताल ले जा रहे थे.

हालांकि, जहानाबाद के एसडीओ ने परिवारवालों के आरोपों का खंडन किया है. जहानाबाद के एसडीओ परितोष कुमार का कहना है कि बच्ची की मौत भारत बंद या जाम में फंसने के कारण नहीं हुई है. बच्ची पहले से ही बीमार थी, लेकिन उसके घर वालों ने उसे अस्पताल ले जाने में देरी कर दी.

जहानाबाद में भारत बंद के दौरान हुई बच्ची की मौत ने राजनीतिक तूल भी पकड़ा. केंद्रीय मंत्री और भारतीय जनता पार्टी के नेता रविशंकर प्रसाद ने सोमवार को प्रेस कॉन्फ्रेंस कर कांग्रेस पर जमकर हमला बोला. उन्होंने कहा कि विपक्षी पार्टियां भारत बंद के नाम पर देशभर में हिंसा को बढ़ावा दे रही हैं.

रविशंकर प्रसाद ने कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी पर हमला बोलते हुए कहा कि भारत बंद के कारण जो हिंसा में बच्ची की मौत हुई है, क्या उसकी जिम्मेदारी राहुल गांधी लेंगे. उन्होंने कहा कि प्रदर्शन की आड़ में हिंसा करना सही बात नहीं है.

बता दें कि कैलाश मानसरोवर यात्रा से लौट कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी (Rahul Gandhi) ने भी भारत बंद में हिस्सा लिया. उन्होंने राजधानी दिल्ली में रामलीला मैदान में साझा विपक्ष के धरना प्रदर्शन में हिस्सा लिया.

सोमवार सुबह राहुल ने राजघाट पहुंच महात्मा गांधी को श्रद्धांजलि दी, जिसके बाद उन्होंने विपक्ष के मार्च की अगुवाई की. राहुल गांधी के अलावा यूपीए चेयरपर्सन सोनिया गांधी, पूर्व प्रधानमंत्री मनमोहन सिंह भी रामलीला मैदान पर धरने में शामिल हुए. राहुल गांधी ने यहां प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी पर जमकर हमला बोला.

देश के कई हिस्सों में भारत बंद का असर दिखा. बिहार के दरभंगा में प्रदर्शनकारियों ने कमला फास्ट पैसेंजर को रोका. इसके अलावा जहानाबाद में राजद कार्यकर्ताओं ने रेलवे ट्रैक पर आगजनी की. बिहार के खगड़िया में बंद समर्थकों ने NH-31 को जाम किया है.

बिहार के अलावा कांग्रेस कार्यकर्ताओं ने मध्यप्रदेश के उज्जैन में पेट्रोल पंप में भी तोड़फोड़ की. इस दौरान पुलिसकर्मी को भी पीटा गया. कांग्रेस के इस हंगामे में एक व्यक्ति घायल हो गया है. उज्जैन के दरगाह मंडी के पास कांग्रेस कार्यकर्ताओं ने ये तोड़फोड़ की. बता दें कि भारत बंद को लेकर कई जगह दुकानें और स्कूल बंद हैं.

महाराष्ट्र में विपक्ष का भारत बंद बेहद आक्रामक रूप से आगे बढ़ रहा है. राज ठाकरे की महाराष्ट्र नवनिर्माण सेना के कार्यकर्ताओं ने पुणे में कई बसों में पत्थरबाजी की. महाराष्ट्र के मुंबई में भारत बंद के दौरान प्रदर्शन कर रहे कांग्रेस कार्यकर्ताओं को हिरासत में ले लिया गया है. मुंबई में मनसे कार्यकर्ताओं ने जबरन दुकानें बंद करवाईं.

सभी बॉलीवुड तथा हॉलीवुड मूवीज को सबसे पहले फुल HD Quality में देखने के लिए यहाँ क्लिक करें