भारत में बना है एशिया का सबसे बड़ा स्टेडियम बारिश होने पर भी नहीं रुकेगा मैच

- in खेल

आज एक ऐसे स्‍टेडियम के संबंध में बात करने वाले है जो एशिया का सबसे बड़ा स्‍टेडियम है साथ बारिश होने पर भी मैचा नही रूकेगा। हालांकि अगर बात की जाये स्‍टेडियम की तो विश्‍वभर में कई सारे स्‍टेडियम है, जो सारी सुविधाओं से लैस है, पर आपको बता दें कि भारत एक ऐसा देश है, जहां सबसे एडवांस स्‍टेडियम बनाया गया है, बताया जाता है, कि दुनिया का सबसे बड़ा स्‍टेडियम भारत में बना है, जहां पर बारिश होने पर भी क्रिकेट मैंच नही रूकता है।

दरअसल अन्‍य देशों की अपेक्षा भारतीय क्रिकेट बोर्ड के पास सर्वाधिक पैसा है। भारत में तकरीबन 100 करोड़ लोग इस खेल जगत से जुड़े हुये है, और लगभग राज्‍य के ½ भाग में अंतर्राष्‍ट्रीय स्‍टेडियमों का निर्माण हो चुका है। आपको बता दें कि जिन देशों में क्रिकेट खेला जाता है, वहां कई क्रिकेट स्‍टेडियम है, पर सबसे शानदार क्रिकेट स्‍टेडियम इंग्‍लैड के लॉर्ड्स को माना जाता है। यह एक इतिहासिक ग्राउंड है यहां पर खेलना हर क्रिकेट प्रेमी का सपना होता है, पर आपको बता दें कि भारत में भी एक स्‍टेडियम ऐसा बना है, जिसपर बारिश का कोई फर्क नही पड़ता है। अब आप सोच रहे होगे कि भारत मे ऐसी कौन्‍ सी जगह है जहां इतनी नई तकनीकी से लैस स्‍टेडियम बनवाया गया है?

आपकी जानकारी के लिये बता दें कि आज हम जिस स्‍टेडियम की बात कर रहे है, उसका अभी हाल ही में निर्माण हुआ है बता दें कि यह स्‍टेडियम उतर प्रदेश लखनऊ में बनवाया गया है, जिसका नाम इकाना क्रिकेट स्‍टेडियम है। यह स्‍टेडियम बनवाने के लिये उत्‍तर प्रदेश के पूर्व सीएम अखिलेश यादव ने वर्ष 2014 में एक कान्‍हा कंपनी को यह प्रोजेक्‍ट प्रोफाइल कंपनी को 3 वर्ष में तैयार करना था, जिसे इस कंपनी ने 2 वर्ष 8 महीने में ही तैयार कर दिया गया था।

आपको बता दें कि लखनऊ में आखरी इंटरनेशनल मैच वर्ष 1997 में खेला गया था तब से अब तक यहां पर कोई भी अंतरराष्ट्रीय मैच नहीं खेला गया है। आपको बता दें कि यह स्‍टेडियम बनाने में 530 करोड़ रूपये की लागत से बना है। इस स्‍टेडियम में 10 हाजर वाहनों से अधिक की पार्किंग, 40 टॉयलेट, बनी है। इस स्‍टेडियम की खासियत यह है, कि बारिश होने के 15 मिनट बाद ही मैच दोबारा शुरू किया जा सकता है।

सभी बॉलीवुड तथा हॉलीवुड मूवीज को सबसे पहले फुल HD Quality में देखने के लिए यहाँ क्लिक करें