भुट्टा खाने के बाद भूलकर भी कभी न पिए पानी, वर्ना डॉक्टर भी कुछ नहीं कर पाएगा

- in स्वास्थ्य

मॉनसुन में भुट्टा खाना तो ज्यादातर लोगों को पसंद होता है। बारिश के मौसम में नींबू और मसाले के साथ भुट्टा खाने का मजा ही अलग है।सिर्फ स्वाद ही नहीं यह हमारी सेहत के लिए भी बहुत फायदेमंद होता है, लेकिन क्या आपको मालूम है कि इसके बाद पानी पीना आपको भारी पड़ सकता है। आइए जानते हैं आखिर क्यों भुट्टे खाने के बाद पानी नहीं पीना चाहिए… 

कई बार आपने देखा होगा भुट्टा खाने के बाद कई लोग पेट फूलने और दर्द की शिकायत करते हैं। ऐसा इसलिए भी हो सकता है क्योंकि अक्सर लोग भुट्टा खाने के बाद पानी पी लेेते हैं, जिसका सीधा असर हमारी पाचन क्रिया पर पड़ता है। इससे पाचन क्रिया धीमी हो जाती है।

भुट्टा खाने के बाद पानी पीने से मक्के में मौजूद कार्बोस और स्टार्च पानी से मिल जाते है जिससे पेट में गैस रूक जाती है। जिस वजह से कई बार लोगों को एसिडिटी, पेट फूलना और गंभीर पेट दर्द की शिकायत होती है। अगर आपको भी ये परेशानियां हो रही हैं तो एक बार इस बात पर गौर करें कि कहीं आप भी भुट्टा खाने के बाद पानी तो नहीं पी रहे।

अगली बार जब कभी भुट्टा खाएं तो ध्यान रखें कि कम से कम 45 मिनट से पहले पानी न पिएं। इसके अलावा मॉनसून के वक्त हमारी पाचन शक्ति कमजोर होती है। जिस वजह से हमारा शरीर जल्दी ही मौसमी बीमारियों और इन्फेक्शन की चपेट में आ जाता है।