भोलेनाथ को करना है जल्दी प्रसन्न तो कीजिये ये उपाए

- in अद्धयात्म

देवो के देव महादेव की अपरम्पार महिमा से हम हम सभी भली भांति परिचित है। भगवान भोलेनाथ अन्य सभी देवी-देवताओं की अपेक्षा जल्दी प्रसन्न हो जाते हैं यह इतने ज्यादा भोले हैं कि इन्हे प्रसन्न करने के लिए भक्तों को ज्यादा मेहनत भी नहीं करनी पड़ती है बस इसके लिए कुछ चीजों का ध्यान रखना पड़ता है। आज हम आपको इन्ही सब चीजों से जुड़ी कुछ ऐसी ही चीजों के बारे में बताने जा रहे हैं जिसे करने के बाद निश्चित ही भगवान भोलेनाथ आपकी पूजा-पाठ से प्रसन्न हो जाएंगे और आपकी सारी मनोकामनाएं पूरी होंगी। तो चलिए जानते है कि वो कौन सी बातें है जो भगवान भोले नाथ को जल्दी प्रसन्न करती हैं?भोलेनाथ को करना है जल्दी प्रसन्न तो कीजिये ये उपाए

साधारण तौर पर शिवलिंग पर बेलपत्र सभी लोग चढ़ाते हैं, लेकिन इसके साथ ही शमी का पत्र भी भगवान शंकर को चढ़ाना लाभदायक होता है। शमी का पत्र शिवलिंग पर चढ़ाने से धन और सौभाग्य में वृद्धि होती है। प्रतिदिन शिवमंदिर जाकर तांबे के लोटे में गंगाजल या पवित्र जल भरकर ले जाएँ। उसमें चावल और सफ़ेद चन्दन मिलाकर शिवलिंग पर “ॐ नमः शिवाय” बोलते हुए अर्पित कर दें। जल चढ़ाने के उपरांत भगवान शिव को चावल, बेलपत्र, सफ़ेद वस्त्र, जनेऊ और मिठाई के साथ शमी का पत्र भी चढ़ाएँ। शमी के पत्र चढ़ाते समय यह मंत्र अवश्य पढ़े।

अमंगलानां च शमनीं शमनीं दुष्कृतस्य च।
दु:स्वप्रनाशिनीं धन्यां प्रपद्येहं शमीं शुभाम्।।

शमी पत्र चढ़ाने के बाद भगवान शिव की धूप, दीप, कर्पूर से आरती करें और प्रसाद ग्रहण करें।

हर रोज सूर्यास्त के बाद शिवलिंग के पास शुद्ध देसी घी का दीपक जलाएं। दीपक जलाते समय इस बात का ध्यान रखें कि दीपक मिट्टी का ही होना चाहिए। शिवलिंग पर चाँदी के लोटे से दूध चढ़ाना बहुत ही फलदायी होता है। दूध चढ़ाते समय “ॐ सोम सोमाय नमः” मंत्र का जाप 108 बार करना चाहिए। वैवाहिक जीवन में आने वाली परेशानियों को दूर करना हो तो भगवान शंकर के साथ ही माता पार्वती की भी पूजा करें।