मछलियों ने हाईवे पर मचाया तांडव, घंटो लगा रहा जाम

- in अजब-गजब

कैलिफ़ोर्निया। अमेरिका के ओरेगन प्रांत के शहर डिपो बे में बड़ा ही अजीबो-गरीब वाकया देखने हो मिला। दरअसल यहां हुआ बस इतना कि हैगफिश से भरा एक ट्रक हाईवे संख्या 101 पर कोरिया जाते समय दुर्घटनावश पलट गया। दुर्घटना में किसी को कोई चोट तो नहीं आई लेकिन उसके बाद जो हुआ उसे देख लोगों को अपनी आंखों पर भरोसा नहीं हुआ। ट्रक में ठूस-ठूस कर भरी हैगफिश ने सड़क पर गिरते ही एक बेहद चिपचिपा बलगम छोड़ा, जिससे कई घंटों तक हाईवे पर यातायात रोकना पड़ गया।मछलियों ने हाईवे पर मचाया तांडव, घंटो लगा रहा जामप्रत्यक्षदर्शियों के मुताबिक ट्रक में हैगफिश भरी हुई थी और ट्रक के पलटते ही सारी हैगफिश सड़क पर गिर गईं। इन मछलियों के पेट से इतना चिपचिपा झाग निकला कि पूरी सड़क फिसलन वाली हो गई। ये झाग इतना चिपचिपा था कि गाड़ियों के पहिये सड़क से चिपक गए। इसके अलावा तेज रफ़्तार से आ रही कई गाडियां फिसल कर आपस में टकरा गई।

रिपोर्ट के अनुसार इस स्थिति से निपटने के लिए डिपो बे के दमकल और आपदा प्रबंधन विभाग को ‘ऑपरेशन ईल क्लीनअप’ चलाना पड़ा। दमकल कर्मचारीयों ने मोटे-मोटे रबर के जूते पहनकर सड़क की सफाई की। दमकल कर्मचारीयों को हैगफिश को हटाने और उन्हें किनारे करने के लिए क्रेन की मदद लेनी पड़ी। सफाई अभियान में ज्यादातर मछलियां मारी गईं।

ओरेगन के परिवहन विभाग ने एक ट्वीट में लिखा, ‘आज का दिन यहीं खत्म होता है। हम आपसे विदा लेते हैं, लेकिन लगता नहीं कि आज रात हम सो सकेंगे।‘

बता दें हैगफिश ईल की एक प्रजाती होती है। इस ईल को कोरिया के अलावा एशिया के कई देशों में खाया जाता है। वहां लोग इसे काफी पसंद करते हैं। हैगफिश को स्लाइम ईल भी कहा जाता है। इसकी वजह यह है कि हैगफिश अपनी ग्रंथियों से बेहद चिपचिपा बलगम जैसा पदार्थ निकालती हैं। ये चिपचिपा पदार्थ असल में हैगफिश का हथियार है, जो समुद्र के अंदर बाकी जीवों से उसकी रक्षा करता है। हैगफिश चंद पलों में काफी अधिक मात्रा में झाग निकाल सकती है।