मनमोहक और सुंदर है लक्षद्वीप

- in पर्यटन, फीचर्ड


नई दिल्ली : खूबसूरत बीचों की लिस्ट में शामिल लक्षद्वीप के बीच पर स्वीमिंग से लेकर क्यॉकिंग, स्कूवा डाइविंग और फोटोग्राफी जैसे ढेरों ऑप्शन मिलते हैं। दुनिया में खूबसूरती के लिए मशहूर है लक्षद्वीप, यहां गोवा और केरल में जितनी भीड़भाड़ देखने को नहीं मिलती। इसलिए ये काफी साथ-सुथरे हैं। मतलब यहां आकर आप अपनी छुटिट्यां को आराम से एन्जॉय कर सकते हैं। इसके अलावा कई सारे वॉटर स्पोर्ट्स भी मौजूद हैं। कभी बहुत तेज तो कभी शांत समुद्र की लहरें, क्रिस्टल ब्लू लगून, चमकती रेत और आसपास फैली हरियाली, कुछ ऐसा होता है लक्षद्वीप के अगाती बीच का नज़ारा। अगर आप इंडिया के खूबसूरत बीच देखना चाहते हैं तो यहां जरूर आएं।

सिर्फ ट्रैवलिंग के लिहाज से ही नहीं अगाती बीच फोटोग्राफर्स की भी लिस्ट में सबसे ऊपर रहता है। बहुत ही शांत और साउथ में स्थित मिनीकॉय बीच, यहां के सबसे खूबसूरत बीचों में से एक है। और लक्षद्वीप आकर इसे नहीं देखा तो कुछ नहीं देखा। यहां बीच पर एक पुराना लाइटहाउस है जो इसकी खूबसूरती को दोगुना करता है। बीच को एक्प्लोर करने में कब पूरा वक्त निकल जाता है इसका अंदाजा भी नहीं लगता। अगाती बीच को खासतौर से कछुए और खूबसूरत कोरल्स के लिए जाना जाता है। इसके अलावा चमकती हुई सफेद रेत और किनारों पर लगे नारियल के पेड़ इसे और ज्यादा खूबसूरत बनाने का काम करते हैं। अगाती आइलैंड बीच रिर्सोट में रूककर आप यहां की बाकी चीज़ों को भी एन्जॉय कर सकते हैं। लक्षद्वीप का बहुत ही खूबसूरत आइलैंड है कल्पेनी। 3 किमी लंबे इस बीच पर सैर-सपाटे के साथ स्वीमिंग को भी एन्जॉय कर सकते हैं।

बीच काफी शांत और साफ-सुथरा है। यहां ज्यादातर हनीमून कपल्स की भीड़ देखने को मिलती है। टरक्वाइश ब्लू लैगून और सफेद रेत वाली इस बीच पर फोटोसेशन करवाने का आइडिया अच्छा रहेगा। इंडिया से ही नहीं विदेशों से भी सैलानी लक्षद्वीप के इन बीचों की खूबसूरती देखने और एन्जॉय करने आते हैं। अपने फुर्सत के पलों को पूरी तरह से एन्जॉय करने और रिलैक्स करने के लिए बंगाराम बीच बेस्ट है। बीच के चारों ओर फैली हरियाली, त और समुद्र की लहरों को देखकर ऐसा लगता है जैसे आप किसी दूसरी ही दुनिया की सैर कर रहे हैं।