मार्केट में आया शाकाहारी कंडोम, इसकी खासियत जानकर आपको बिलकुल भी नहीं होगा यकीन

- in जीवनशैली

सस्टेन नैचरल ब्रैंड नाम से मार्केट में एक और ‘शाकाहारी’ कॉन्डम आ गया है। इसकी खासीयत यह है कि वो पूरी तरह से ‘इको फ्रेंडली’ हैं। कहा जा रहा है कि कॉन्डम का इस्तमाल शाकाहारी कपल भी बिना किसी झिझक के कर सकते हैं, क्योंकि इसमें किसी तरह के ऐनिमल प्रॉडक्ट का इस्तेमाल नहीं किया गया है। इस शाकाहारी’ कॉन्डम को सस्टेन नैचरल ब्रैंड से मार्केट में उतारा गया है। जो पर्यावरण के अनुकूल है।

सस्टेन नैचरल की सह संस्थापक मीका हॉलंडर ने बताया, ‘सस्टेन कॉन्डम में प्रयुक्त लैटेक्स दक्षिण भारत में पैदा होने वाले रबड़ से बना है।’ आमतौर पर लोग अपने खाने और मेकअप में प्रयुक्त सामग्री को लेकर सचेत होते हैं लेकिन कॉन्डम जैसे प्रॉडक्ट्स को लेकर वे सचेत नहीं होते, जिसका इस्तेमाल हमारे शरीर के सबसे अंतरंग हिस्से में होता है।

उन्होंने बताया कि दुसरे ब्रैंड के कॉन्डम के साथ साथ मेकअप के सामान में नाइट्रोसमीन को भी मिलाया जा है जिससे कैंसर जैसी बड़ी बीमारी पैदा हो सकती है। इसलिए सस्टेन कॉन्डम में नाइट्रोसमीन का इस्तमाल नहीं किया गया है। इस्तेमाल के बाद फेंके जाने से यह माहौल को विषाक्त नहीं करेगा। जिसके कारण यदि इसे इस्तमाल करने के बाद फेंक भी दिया जाएगा तो इसका असर पर्यावरण में नहीं पड़ेगा।