ये ग्लास ब्रिज है दुनिया का सबसे ऊंचा ब्रिज

- in पर्यटन

बहुत से लोगो को ऐसी जगहों पर घूमना पसंद होता है जो एडवेंचर से भरपूर हों, उन्हें ऊंचाई पसंद होती है, और इसीलिए वो हमेशा ऊँचे ऊँचे पहाड़ों पर घूमने के लिए जाते हैं. पर आज हम आपको एक ऐसे पुल के बारे में बताएंगे जहां जाकर आप अपने एडवेंचर के शौक को पूरा कर सकते है. आज हम आपको एक ऐसे ब्रिज के बारे में बताने जा रहे हैं जो कांच से बना हुआ है और इस पुल को देखने के लिए टूरिस्ट दूर-दूर से आते है. इस ब्रिज पर चलना कोई आसान काम नहीं है, और जिन लोगों का दिल कमज़ोर है उन्हें तो इस ब्रिज पर बिलकुल भी नहीं जाना चाहिए. इस ब्रिज पर चलना आपके जीवन का डरावना और यादगार पल बन सकता है.ये ग्लास ब्रिज है दुनिया का सबसे ऊंचा ब्रिज

इस ब्रिज  का नाम है गिलास ब्रिज है, ये गिलास ब्रिज चीन के झांगजियाजी घाटी में बना हुआ है और इस ब्रिज की उंचाई करीब 380 मीटर है. इस खतरनाक ब्रिज से आप 300 मीटर की घाटी को साफ साफ़ देख सकते है, ये ब्रिज    स्टील के दो पतले तारों पर टिका हुआ है, पर इसके नीचे का फर्श शीशे का है. पर ये ब्रिज इतना मजबूत है की तूफानी झोंकों, भूकंप के झटकों, बर्फवारी के साथ इस ब्रिज पर एक बार में 800 टूरिस्ट एक साथ चल सकते हैं.

चीन सरकार ने इस पुल पर टूरिस्ट के रोमांच के लिए बंजी जिपिंग की सुविधा भी दी है. ये ब्रिज  दो चट्टानों के बीच बना हुआ है और इसकी लंबाई 488 मीटर है. इस पुल को बनाने के लिए 1077 ट्रांसपेरेंट शीशों का इस्तेमाल किया गया है. ये शीशे 4 सेंटीमीटर मोटे हैं.  इस को अपने अद्भुत डिजाइन और निर्माण के कारण गिनीज वर्ल्ड रिकॉर्ड में भी शामिल किया गया है.