ये वैज्ञानिक फायदे आपको भी ‘दाढ़ी’ बढ़ाने पर कर देंगे मजबूर…

- in जीवनशैली

दाढ़ी बढ़ाना और क्लीन शेव रखना ये अपनी इच्छा पर निर्भर करता है। कुछ पुरुषों को क्लीन रहना पसंद है तो कुछ बढ़ी हूई दाढ़ी में ही खुद को ‘डैशिंग’ लुक दे देते हैं। लेकिन आज हम आपको कुछ ऐसे वैज्ञानिक लाभ बताने जा रहे हैं जो आपको दाढ़ी बढ़ाने पर मजबूर कर देंगे।

दाढ़ी बढ़ाने का सबसे बड़ा फायदा पुरुषों को ये होता है कि वो अल्ट्रा वायलेट किरणों से बचे रहते हैं। पुरुषों की त्वचा पर ये किरणें सीधे नहीं पड़ती। साथ ही आपकी दाढ़ी टैनिंग होने से बचाती है।

दाढ़ी आपके लिए किसी सुरक्षा कवच से कम नहीं है। ये आपको धुल, मिट्टी और इंफेक्शन से बचाती है। इसका मतलब ये बिल्कुल नहीं कि आप इन्हे बढ़ता हुआ छोड़ दें और ध्यान ना दें। अपने चेहरे के फॉलिकल्स का ठीक से ध्यान दें।

शेविंग करने से आपके चेहरे के पोर्स खुल जाते हैं जिससे शेविंग करते समय कटने का डर होता है और त्वचा रूखी हो जाती है। मौसम कोई भी हो चेहरे के खुले हुए पोर्स त्वचा की नमी छीन लेते हैं।

सबसे अच्छा फायदा ये है कि अगर आपको मुंहासे होते हैं तो क्लीन शेव करने की सोचें भी नहीं, अपनी दाढ़ी बढ़ाएं। ऐसे में अगर आप शेविंग करेंगे तो आपकी त्वचा पर रैशेज और इंफेक्शन जैसी समस्या हो सकती है।

आपकी खुशी के लिए बता दें कि विज्ञान के अनुसार जिन पुरुषों की दाढ़ी बढ़ी हूई होती है उन्हें बाकि पुरुषों के मुकाबले ज्यादा ‘अटेंशन’ यानी ध्यान मिलता है। अब आप खुद ही सोच लें कि क्या करना है।