ये हैं दुनिया की सबसे बख्तरबंद गाड़ियां, बड़े से बड़ा विस्फोट भी इनका कुछ नहीं बिगाड़ सकता

- in अजब-गजब

बुलेटप्रूफ कार एक ऐसा वाहन है जिसमें आम कार की खिडकियों को बुलेटप्रूफ कांच के साथ बदल दिया जाता है और उसके बॉडी पैनल में आर्मर प्लेट लगाया जाता है. दिखने में बुलेटप्रूफ कार आम कार की तरह ही होती है लेकिन इनका वजन आम कार से काफी ज्यादा होता है. साथ ही ऐसी कारें सुरक्षा के लिहाज से काफी फायदेमंद होती है. ऐसे में आइए जानते हैं ऐसी ही कुछ कारों के बारे में जिन पर हथियारों का कुछ असर नहीं पड़ता…

ये हैं दुनिया की सबसे बख्तरबंद गाड़ियां, बड़े से बड़ा विस्फोट भी इनका कुछ नहीं बिगाड़ सकताRange Rover Sport HSE
Range Rover Sport एक SUV कार है. जिसके 6 वेरिएंट मौजूद है. इन वेरिएंट में Range Rover Sport HSE भी मौजूद है. यह कार मजबूत कारों में देखी जाती है. यह एक बख्तरबंद गाड़ी है. जिसकी दिल्ली में एक्स शोरूम 1.27 करोड़ रुपए कीमत है. कार में 5.0 लीटर V8 पेट्रोल इंजन है जो 509hp की पावर जनरेट करता है. कार में 8 गियर हैं. इसके साथ ही यह कार हर बुलेट को सह सकती है और बॉम्ब धमाकों में भी इस कार का कुछ नहीं बिगड़ने वाला. पीएम नरेंद्र मोदी इस कार से सफर किया करते हैं.

Mercedes-Benz Limousine

रूस के राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन पहले मर्सडीज-बेंज लिमोजिन से चलते थे लेकिन अब वो प्रॉजेक्ट ‘कॉर्टेज’ के तहत रूस में ही बनी लिमोजिन कार का इस्तेमाल करते हैं. मर्सडीज-बेंज लिमोजिन कार में 4.4 लीटर का टर्बोचार्ज्ड इंजन है. कार का इंजन 592hp पावर और 880Nm टॉर्क जनरेट करता है. राष्ट्रपति के लिए रूस में बनाई गई ये पहली कार है. यह कार काफी मजबूत है और बड़े से बड़े विस्फोट को भी सहने की क्षमता रखती है.

Cadillac Limo

अमेरिका के राष्ट्रपति डोनॉल्ड ट्रंप अपनी नई बख्तरबंद Cadillac Limo कार में चलते हैं. अमेरिका के राष्ट्रपति के लिए जनरल मोटर्स Cadillac Limo को खास तौर पर बनाती है. कार को ‘Beast’ नाम से भी जाना जाता है. नई Cadillac Limo ट्रक प्लेटफॉर्म पर बेस्ड है जिसका वजन 7.5 टन है. ये दुनिया की सबसे सेफ Limousines कार है जिसमें 7 लोग बैठ सकते हैं. हालांकि सुरक्षा कारणों से इसके फीचर्स को डिसक्लोज नहीं किया जाता है. लेकिन कार में ऑक्सीजन टैंक, बुलेट और बॉम्ब प्रूफ शेल, रन फ्लैट टायर लगे होने की बात सामने आई है जो कि बड़ा हमला भी आसानी से झेलने में सक्षम है.

Marauder

Marauder एक बख्तरबंद गाड़ी है जिसे दक्षिण अफ्रीका में पैरामाउंट समूह के जरिए प्रोड्यूस किया गया था. यह साल 2007 के अंतर्राष्ट्रीय रक्षा प्रदर्शनी और मध्य पूर्व में सबसे बड़ी हथियार प्रदर्शनी अबू धाबी में सम्मेलन के दौरान लॉन्च की गई थी. सेना के लिए इसे तैयार किया गया था और इसमें चालक और कमांडर समेत 10 लोग आ सकते हैं. वहीं यह विरोधियों की बुलेट से काफी सुरक्षा प्रदान करती है.

Kombat T-98

Kombat T-98 एक बख्तरबंद वाहन है जो रूस के सेंट पीटर्सबर्ग में लॉरा ग्रुप की एक सहायक कंपनी कोम्बैट आर्मोरिंग के जरिए बनाई गई है. कोम्बैट 180 किमी प्रति घंटे की रफ्तार से दुनिया के सबसे तेज बख्तरबंद ऑफ-रोड वाहनों में से एक है. Kombat T-98 सेल्लुलर फिलर तकनीक के साथ मेटल क्रीमिक सैंडविच पर आधारित है. यह गाड़ी माइन ब्लास्ट से भी सुरक्षा मुहैया करवाती है.

Mercedes-Benz G63 AMG
Mercedes-Benz G63 AMG काफी शानदार कारों में देखी जाती है. इस कार का गोली भी कुछ नहीं बिगाड़ सकती है. वहीं इस कार के नीचे स्टील की परत बिछाई गई है ताकि बॉम्ब से भी इसकी सुरक्षा की जा सके.