ये हैं दुनिया के 10 सबसे ताकतवर धर्म, जिनके बारे में शायद नहीं जानते आप

- in अद्धयात्म

दुनियां में कई सारे धर्म है जिनके सब के अपने अपने अलग अलग नियम है। अलग अलग धर्मों को मानने वाले अनुयायी उनके धर्म के अनुसार ही आचरण करते है। धर्म के अनुसार बताए मार्ग पर चलकर ही अपनी जिंदगी को जीते है। लेकिन दोस्तों कुछ ऐसे धर्म हो जो विश्व में अपनी ताकत के लिए जाने जाते है जिनके बारे में शायद बहुत ही कम लोग जानते है। तो आइए जानते है। इन धर्मों के बारे में…

बहाई धर्म – दोस्तो हम लोगों में से बहुत कम लोगों ने इस धर्म के बारे में सुना होगा। इस धर्म को मानने वाले लोगों का सोचना है कि इश्वर को सिर्फ मन की आँखों से देखा जा सकता है. इस धर्म के लोग किसी भी तरह के आडंबर में विस्वास नहीं करते है. पूरी दुनिया में इस धर्म के करीब 70 लाख अनुयायी है।

यहूदी धर्म – इस धर्म की शुरूआत करीब 3000 साल पहले हुई है, इस धर्म को एतिहासिक धर्म के रूप मे जाना जाता है। जानकारी के अनुसार इस धर्म के करीब एक करोड़ 40 लाख अनुयायी है। इन लोगों का मनना है कि इश्वर के बताए मार्ग पर चलकर ही जीवन की नैया को पार किया जा सकता है।

अध्यात्मवाद धर्म – इस धर्म को करीब 35 देशों के लोग मानते है। इसे मानने वालों की संख्या करीब 1 करोड़ 50 लाख के आसपास है। यह लोग शांति प्रिय होते है।

सिख धर्म –  सिख धर्म की शुरुआत श्री गुरु नानक जी से हुई है और आज 2 करोड़ 70 लाख लोग इसके अनुयायी है. यह मुख्य रूप से भारत में ही पाया जाता है। हालांकि विदेशों में भी इसके बड़ी तादाद मे अनुयायी है।

अफ्रीकी पारंपरिक धर्म – इस धर्म के लोगों मे बहुत कट्टरवाद होता है। यह लोग अपने धर्म के लिए कुछ भी करने को तैयार रहते है। इन लोगों का धर्म के नियम भी बहुत कठौर है। इसे करीब 10 करोड़ लोग मानते है।

ताओ धर्म – इस धर्म के अनुयायी चीन में सबसे अधिक है। चीन में इसे मानने वाले करीब 40 करोड़ लोग है। जो इस धर्म को मानते है। इन लोगों के लोगों का कहना है कि सभी लोगों के साथ समान व्यवाहर किया जाना चाहिए।

बुद्ध धर्म – इस धर्म के लोग बहुत ही शांति प्रिय होते है। यह संतुष्टी के साथ अपने जीवन की शुरूआत करते है। बता दें कि इस धर्म की शुरुआत करीब 2500 साल पहले हुई है । इसके करीब 50 करोड़ अनुयायी है।

हिन्दू धर्म – यह धर्म विश्व का तीसरा सबसे बड़ा धर्म है। इस धर्म के अनुयायों की संख्या करीब 110 करोड़ से भी अधिक है। इसे मामने वाले लोग बहुत ही करूणामय ह्रदय के होते है और अहिंसा के मार्ग पर चलने वाले होते है।

इस्लाम – यह दुनिया का सबसे ताकतवर धर्म है साथ ही यह दनिया में बहुत तेजी से फैल रहा है। इससे मानने वाले लोगों की संख्या करीब 200 करोड़ से भी अधिक है। इनका मानना है कि इश्वर एक ही है जो विश्व को चला रहा है।

ईसाई धर्म – इस धर्म की 2000 साल पहले शुरुआत हुई थी,  इसके अनुयायी पूरी दुनिया मे फैले हुए है। 240 करोड़ लोग इस धर्म को मानते हैं।

 

सभी बॉलीवुड तथा हॉलीवुड मूवीज को सबसे पहले फुल HD Quality में देखने के लिए यहाँ क्लिक करें