ये है दुनियां का सबसे खतरनाक गार्डन, यहां का हर पौधा है बहुत खतरनाक

- in अजब-गजब

पड़ी है ये अद्भुत प्रकृति. प्रकृति ने इंसान को अपनी तरफ से हर वो चीज बक्शी है, जिसकी उसे जरूरत हो सके. विज्ञान ने बड़ी – से – बड़ी बीमारियों के लिए दवाइयों का आविष्कार भले हीं कर लिया हो, लेकिन जीवन के शुरुआत में हीं प्रकृति ने हर मर्ज की दवा इंसान को दे दी थी.

वहीं इस प्रकृति में कुछ ऐसी भी चीजें शामिल हैं जो आश्चर्यजनक है. जहां एक तरफ पेड़ – पौधे जीवनदान देने का काम करते हैं, वहीं कुछ पेड़-पौधे ऐसे भी हैं जो पलक झपकते हीं मौत भी दे देते हैं.

जी हां दोस्तों आज हम आपको प्रकृति की जिस जानलेवा चीज के बारे में बता रहे हैं, वो है इंग्लैंड का एक गार्डन जहां का हर पेड़-पौधा जहरीला है. पेड़ – पौधा ही क्यों, इस गार्डन में मौजूद कीड़े – मकोड़े भी जहरीले हैं.

आइए जानते हैं क्या है इस गार्डन की सच्चाई : 

जहरीले पेड़ पौधों से भरे इस गार्डन का नाम ‘Alnwick Poison Gerden’ है. इंग्लैंड के नॉथमबेरलैंड में स्थित है ये गार्डन.

नॉथमबेरलैंड की रानी को ये गार्डन दिया गया था. वो इस पर अपना कब्जा बनाना चाहती थी. इसके लिए उन्होंने इसे पूरी तरह आश्चर्यजनक बगीचा बनाने का मन बना लिया.

और अपनी इसी इच्छा को पूरा करने की खातिर उस रानी ने इस गार्डन में एक ऐसा एलिमेंट जोड़ने की सोची. जिससे कि लोगों को लगने लगे कि इस गार्डन में जहरीले पेड़ – पौधे होते हैं, जिनसे दूर रहना चाहिए. और इसलिए उन्होंने इस गार्डन में कुछ जहरीले पेड़ – पौधे लगवा दिए.

READ  अगर आप भी पहनती हैं स्किन टाइट जिंस तो ये खबर आपके होश उड़ा देगी

ऐसा करने के पीछे रानी का एक हीं मकसद था कि लोगों को सीख देना, इस बात की, कि पेड़ – पौधे सिर्फ औषधि तैयार करने के लिए नहीं होते. बल्कि पेड़ – पौधों से किसी की जान भी जा सकती हैं.

blarney poison garden