ये है दुनिया के वो रहस्य, जिनका आज तक नहीं मिला है कोई जवाब

- in अजब-गजब

इस दुनिया में आज भी कई रहस्य अनसुलझे हैं. वैज्ञानिकों द्वारा कुछ रहस्यों से पर्दा तो हटा दिया गयाहै, हालांकि दुनिया की कुछ रहस्यमयी चीजों का जवाब आज तक वैज्ञानिक भी नहीं ढूंढ सके हैं. तो आइए जानते हैं कुछ ऐसे ही रहस्यों के बारे में, जो कि आज भी सबके लिए अबूझ पहेली बने हैं.

बता दें कि साल 1518 में फ्रांस के एक शहर स्ट्रासबर्ग में अचानक कई लोगों ने नाचना शुरू कर दिया था और दिन से रात हो जाती और फिर रात से दिन, लेकिन लोगों का नाचना बंद ही नहीं होता है. ऐसे ही नाचते-नाचते कई लोगों की मौत भी हो गई थी और फिर इसे ‘डांसिंग प्लेग’ नाम दिया गया था, हालांकि यह रहस्य आज भी अनसुलझा ही है कि आखिर ऐसा क्यों हुआ था ?

पेरू के नाजका रेगिस्तान में बनी ये सभी आकृतियां वैज्ञानिकों के लिए किसी पहेली से कतई भी कम नहीं हैं और माना जाता है कि ये आकृतियां 200 ईसा पूर्व से इसी तरह-इसी जगह पर बनी है. लेकिन कुछ लोगों का यह भी मानना है कि यहां एलियंस के विमान यानी यूएफओ उतरे थे, ये उसी के निशान भी हैं, लेकिन यह अब भी एक रहस्य बनकर रह गया है.

बात करें अब बेक और रहस्य की तो कैलिफोर्निया के डेथ वैली में मौजूद खिसकते हुए पत्थरों का रहस्य वैज्ञानिक आज तक समझ नहीं सके हैं. यहां अलग-अलग वजन के कई ऐसे पत्थर बनी हुए हैं, जिन्हें देखने पर यह लगता है कि वो घिसटते हुए आगे बढ़ रहे हैं और यहां घिसटने के सबूत भी पाए गए हैं. लेकिन कोई नहीं जान पाया है कि आखिर ऐसा क्यों हो रहा है ?