ये है देश के सबसे खूबसूरत रेलवे स्टेशन, जानिए इनकी खासियत…..

- in पर्यटन

कुछ समय पहले जोक ट्रेंड हो रहे थे कि रेलवे स्टेशन बिक रहे है, ऐसी स्थिति में रेलवे स्टेशन की बुरी हालत भी सामने आई थी. रेलवे स्टेशन पर कचरा और प्रदूषण, गंदगी होना बिलकुल आम सी बात हो गई है. मगर इन सब के बीच ऐसे भी कुछ रेलवे स्टेशन है जो बहुत ही खूबसूरत है, जहां घूमने जाना आप पसंद भी करेंगे. पेश है आपके सामने है भारत के कुछ खूबसूरत रेलवे स्टेशन- इसने पहला नाम है मुंबई के छत्रपति शिवाजी टर्मिनस का, यह स्टेशन अपनी वास्तुकला के लिए मशहूर है.

ये है देश के सबसे खूबसूरत रेलवे स्टेशन, जानिए इनकी खासियत…..

बता दे कि इसे ब्रिटेन की महारानी की गोल्डन जुबली को मनाने के लिए तैयार किया गया था. इस कारण इसका नाम महारानी के नाम पर विक्टोरिया टर्मिनस किया गया था. पूरी दुनिया में यह बिल्डिंग विक्टोरियन- इटैलिक आर्किटेक्ट शैली के लिए मशहूर है.

इसमें दूसरा रेलवे स्टेशन है बड़ोग, जो कि हिमाचल प्रदेश में है.यह स्टेशन सुरंग के बाहर निकलते ही स्थित है. जब सुरंग के बाहर निकलते ही ट्रेन रूकती है तब नजारा देखने लायक होता है. यहां की खूबसूरती देखने के लिए ट्रेन को आधे घंटे के लिए रोका जाता है. तीसरा नाम है इसमें दूध सागर रेलवे स्टेशन का, यह स्टेशन हैदराबाद और कोल्वा के बीच में पड़ता है.

शाहरुख़-दीपिका की फिल्म चेन्नई एक्सप्रेस में भी यहां की शूटिंग की गई है. इस स्टेशन आपको शानदार और बहुत ही बड़े दूध सागर फॉल का नजारा दिखाता है.चौथा नाम आता है इस लिस्ट में चार बाग रेलवे स्टेशन का, यह लखनऊ में स्थित है. यह भारत के सबसे खूबसूरत स्टेशनों में एक है. यहां पहले चार बाग़ हुआ करते थे, इस कारण इस स्टेशन को चार बाग कहा जाता है.