ये है सबसे ज्यादा वनडे मैच हारने वाले 5 दिग्गज भारतीय कप्तान

- in खेल

मित्रों जैसा की आप सभी अवगत ही होगें कि खेल की दुनिया में कई महत्‍वपूर्ण रिकॉर्ड बने है तो कुछ ऐसे भी रिकॉर्ड खिलाडि़यों द्वारा बन गये है जो उन रिकॉर्ड को दोहराना तो दूर याद भी नही करना चाहते है। आज हम खेल जगत के पांच ऐसे इंडियन कप्‍तानों के संबंध में बताने वाले है जिनके नाम सबसे अधिक वनडे मैच हारने का शर्मनाक रिकॉर्ड दर्ज है। पहले नम्‍बर का कप्‍तान है सबसे खतरनाक नाम जानकर आप भी सोच में पड़ जायेगें।


आपकी जानकारी के लिये बता दें कि खेल जगत में एकदिवसीय फॉर्मेट के डेब्‍यू मैच की शुरूआत सान 1972 से हुई थी तो वही इंडियन टीम ने पहली बार 1974 में इस फार्मेट पर मैचा खेला था। उस समय टीम के कप्‍तान अजित वाडेकर थे। इनके नेतृत्‍व में इंडियन टीम ने उस वर्ष दो मैच खेले और दोनो में ही हार का सामना करना पड़ा था। इसके अतिरिक्‍त अगले चार वर्षो तक इंडियन टीम ने वेकेंटसराघवन और बिशन सिंह बेदी की कप्तानी में कुल 11 मैच खेले जिसमें से 9 मैचों में हार का सामना करना पड़ा इसी क्रम में आज हम ऐसे ही पांच इंडियनकप्तान के संबंध में बताने वाले है, जिन्होने अपनी कप्तानी में सबसे अधिक वनडे मैच हारने का शर्मनाक रिकॉर्ड अपने नाम किया है वो कुछ इस प्रकार से है…

पहला : 90 के दशक के शानदार बल्लेबाज और सफल कप्तान मोहम्मद अज़हरूद्दी के नेतृत्व में इंडियन टीम ने 174 मैच खेले, जिसमें 90 में जीत हासिल की जबकि 76 में हार का सामना भी किया इस दौरान 2 मैच टाई और 6 ड्रा रहें वैसे जीत प्रतिशत के मामले में अज़हर और गांगूली एक ही पायदान पर है।

दूसरा : भारत के सबसे सफल कप्तान महेन्द्र सिंह धोनी के नेतृत्व में इंडियन टीम 2011 विश्वकप और 2013 में चैम्पियन ट्रॉफी जीत चुकी है बतौर कप्तान धोनी ने 199 मैच में से 110 में जीत दर्ज की और 74 में हार का सामना भी किया 11 मुकाबले बेनतीजे के रहें।

तीसरी : भारत के श्रेष्ठ कप्तानो में शुमार गांगुली के नेतृत्व में भारतीय टीम ने 146 वनडे मैच खेले,जिसमें 76 में जीत दर्ज की और 65 में हार का सामना किया 5 मैच बेनतीजे रहें।

चौथा : सचिन तेंदुलकर का प्रदर्शन बतौर कप्तान बेहद खराब रहा, वे 1996 से 1999 तक भारतीय टीम के कप्तान रहें, उनकी कप्तानी में भारतीय टीम ने 73 में सिर्फ 23 मुकाबलो में ही जीत दर्ज की जबकि 43 में हार का सामना करना पड़ा 6 मैच बेनतीजे रहें।

पांचवा : 1983 विश्वकप विजेता टीम के कप्तान रहें कपिल देव के नेतृत्व में भारतीय टीम ने 74 वनडे मैच खेले जिसमें 39 में जीत मिली और 33 में हार का सामना करना पड़ा, इस दौरान दो मैच बेनतीजा रहें।