योगी ने बनाया बड़ा रिकॉर्ड, 16 महीने में UP के सभी जिलों का किया दौरा

उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने सोमवार को एक रिकॉर्ड बनाया. उन्होंने 16 महीने के अब तक के अपने कार्यकाल में राज्य के सभी 75 जिलों का दौरा पूरा कर लिया.

समाचार एजेंसी भाषा के मुताबिक राज्य सरकार के एक प्रवक्ता ने बताया, ’23 जुलाई 2018 को हाथरस दौरे के साथ ही मुख्यमंत्री ने 16 महीने में राज्य के सभी 75 जिलों को कवर कर लिया है. यह अपने आप में एक रिकॉर्ड है.’

प्रवक्ता ने कहा कि योगी ने 19 मार्च 2017 को मुख्यमंत्री का पद संभाला था. वह शुरू से ही राज्यभर में तूफानी दौरे करते रहे हैं. सरकारी कार्यक्रमों में शामिल होते हैं, कानून व्यवस्था और विकास की स्थिति की समीक्षा करते हैं और राज्य सरकार की प्राथमिकताएं स्थानीय प्रशासन एवं पुलिस के अधिकारियों को समझाते हैं ताकि प्रदेश का कोई भी हिस्सा खुद को उपेक्षित न महसूस करे.

उन्होंने कहा, ‘ऐसा नहीं है कि योगी 75 जिलों को केवल छूकर लौट आये, बल्कि उन्होंने कुछ जिलों में रात्रि प्रवास भी किया. जरूरत पड़ने पर कुछ जिलों में कई बार भ्रमण किया.’

प्रवक्ता ने कहा कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी का निर्वाचन क्षेत्र वाराणसी और वहां के विकास कार्य मुख्यमंत्री की शीर्ष प्राथमिकताओं में से एक है. वह वाराणसी कई बार गये. मोदी की वाराणसी यात्रा के दौरान तो योगी उनके साथ होते ही थे, लेकिन कई बार ऐसा भी हुआ जब मोदी का वाराणसी का कार्यक्रम नहीं होने के बावजूद वह वाराणसी गये.

योगी ने इस अंधविश्वास को भी तोड़ा कि नोएडा जाने वाले मुख्यमंत्री को अपने पद से हटना पड़ता है. इसी मान्यता के चलते पूर्व में कुछ मुख्यमंत्री नोएडा जाने से बचते रहे, लेकिन योगी नोएडा गए. अभी हाल ही में 25 दिसंबर को मोदी की नोएडा यात्रा से पहले वह इंतजामों का जायजा लेने वहां गए थे.

मुख्यमंत्री ने पहले ही अपने इरादे स्पष्ट कर दिए थे कि वह राज्य के हर जिले का दौरा करेंगे. प्रशासन को ऊर्जावान बनाएंगे और विकास कार्य तेजी से हों, यह सुनिश्चित करेंगे. वह यह भी सुनिश्चित करने में लगे हैं कि केंद्र और राज्य सरकार की योजनाएं जरूरतमंदों और वंचित लोगों तक जल्द से जल्द पहुंचे.

योगी रविवार को एटा में थे जो 74वां जिला था. सोमवार को हाथरस के साथ ही योगी ने प्रदेश के सभी 75 जिले कवर कर लिए. इस बीच, भाजपा ने योगी द्वारा सोमवार को प्रदेश के सभी 75 जिलों में अपना दौरा पूरा कर लेने पर उन्हें बधाई देते हुए कहा कि ‘जन-कल्याण’ को ध्येय बनाकर योगी सरकार प्रदेश में सबका साथ-सबका विकास की नीति पर काम कर रही है.