रतन टाटा के छोटे भाई हर फैसले से दूर, लेकिन रखते हैं पूरी खबर

- in राष्ट्रीय

ratan-tata-1मुंबई : रतन टाटा इन दिनों सुर्खियों में बने हुए हैं. सायरस मिस्त्री ने टाटा संस बोर्ड, उसके अंतरिम चेयरमैन रतन टाटा सहित डायरेक्टरों, टाटा के दो ट्रस्टों और उनके ट्रस्टियों के खिलाफ नेशनल कंपनी लॉ ट्राइब्यूनल (एनसीएलटी) में अपील की है. उनका आरोप है कि ये लोग माइनॉरिटी शेयरहोल्डर्स का दमन कर रहे हैं. वहीं रतन टाटा के एक और भाई जिमी नवल टाटा के बारे में शायद ही कोई जानता हो. जिमी रतन और नोएल टाटा की तरह खबरों में नहीं रहते हैं. जिमी टाटा 76 साल के हैं.

जिमी टाटा संस और टाटा की अन्य कंपनियों के शेयरहोल्डर और टाटा ट्रस्ट के ट्रस्टी हैं. साल 1989 में पिता नवल टाटा की इच्छा के चलते उनके देहांत के बाद जिमी को यह पद मिला.

जिमी ने एक ट्रस्टी के रूप में सिर्फ काम किया. उसके अलावा उनका बॉम्बे हाउस में कोई रोल नहीं था, जिसकी वजह से रतन टाटा और साइरस मिस्त्री आपस में लड़ रहे हैं.

लेकिन उनकी नजर छोटी-बड़ी सभी घटनाओं पर है, जो इस समय टाटा ग्रुप में हो रही हैं.

जब उनसे रतन और साइरस के मामले में पूछा गया तब उन्होंने कहा, ‘आप मेरे बारे में और मेरे नजरिए के बारे में जो कुछ जानना चाहते हैं, वो सब फाइलों में दर्ज हैं.

जिमी की फाइलों में रतन टाटा ट्रस्ट के ट्रस्टीज और टाटा संस के बोर्ड को सालों पहले से लेकर 18 नवंबर तक लिखी और टाइप की हुई सैकड़ों पेज की चिट्ठियां हैं.

जिमी नवल टाटा का जीवन

चिट्ठियों में उन्होंने टाटा ग्रुप की होल्डिंग कंपनी के बोर्ड में तीन साल पहले हार्वर्ड बिजनेस स्कूल के डीन नितिन नोहरिया की नियुक्ति समेत कई फैसलों पर नाराजगी जताई है.

इसके अलावा जिमी के पास टीसीएस, टाटा मोटर्स, टाटा स्टील, टाटा केमिकल्स, इंडियन होटल्स और टाटा पावर के शेयर हैं.

उन्होंने कहा कि टाटा ग्रुप कंपनियों के किसी भी प्रस्ताव पर आज तक वोटिंग नहीं की.

साइरस मिस्त्री को हटाने के लिए बुलाई गई ईवीएम से भी दूर रहने का फैसला किया.

ग्रुप के संस्थापक अपने निधन के बाद अपनी संपत्ति ट्रस्ट को सौंप दें, इस पर जिमी ने कहा, ‘उसके लिए भी वह लड़ेंगे, जिस तरह अभी लड़ रहे हैं.’

नवल टाटा और जिमी का खून का रिश्ता नहीं था. उन्हें नवल और उनकी पत्नी नवाजबाई ने गोद लिया था. उनका जन्म एक मध्यमवर्गीय पारसी परिवार में हुआ था.

उन्होंने अपने पिता के अधीन टाटा ग्रुप में अपना करियर टेक्सटाइल बिजनेस से शुरू किया. नवल टाटा की दूसरी पत्नी सिमोन से जिमी और रतन के एक सौतेले भाई नोएल हैं. नोएल टाटा संस के अगले चेयरमैन बन सकते हैं.