राजधानी एक्सप्रेस के सफर को आरामदेह बनाने के लिए खास उपाय

- in TOP NEWS, दिल्ली

राजधानी एक्सप्रेस की हालत दुरुस्त करने के लिए एक बार फिर से रेल मंत्रालय ने कमर कस ली है। ट्रेन में चोरी की घटनाएं रोकने के लिए दिल्ली-मुंबई राजधानी में रात में भी नाइट लैंप जलाए जाएंगे। इसके अलावा ट्रेन में सीसीटीवी कैमरों के जरिए निगरानी होगी। ट्रेन को यात्रियों के लिए सुरक्षित के साथ अधिक सुविधाजनक भी बनाया जाएगा। साफ तौलिए और बड़े आरामदेह तकिए इसके लिए लगाए जाएंगे।राजधानी एक्सप्रेस के सफर को आरामदेह बनाने के लिए खास उपाय

यात्रियों का ट्रेन के नाइट बल्ब पर कोई कंट्रोल नहीं होगा। चोरी की घटनाओं को ध्यान में रखकर ट्रेन में नाइट लैंप रात भर जलेंगे। कम रौशनी वाले इन नाइट लैंप से चोरी की घटनाओं पर लगाम लगाया जाएगा। 

सीसीटीवी कैमरे के जरिए यात्रियों की सुरक्षा बढ़ाई जाएगी। टॉइलट के आसपास के क्षेत्रों और गलियारों में ट्रेन में सीसीटीवी कैमरे लगाए जाएंगे। 

ट्रेन में पूरी तरह से एलईडी बल्बों के जरिए रौशनी की जाएगी। ट्रेन के अंदर भारतीय ऐतिहासिक धरोहरों की तस्वीरें लगाई जाएंगी। साइनबोर्ड दुरुस्त किए जाएंगे और पैंट्री में गैस सिलिंडर का इस्तेमाल पूरी तरह से बंद किया जाएगा।

यात्रियों के लिए सफर को आरामदेह बनाने के लिए फुटस्टोर डस्टबिन लगाए जाएंगे। टॉइलट की साफ-सफाई के लिए स्क्रैपर मैटिंग की व्यवस्था की जाएगी। 

यात्रियों के लिए बड़े आकार के आरामदेह तकिए और ब्रैंडेड तौलिए का इंतजाम किया जाएगा। 

राजधानी की दीवारों पर डिजिटल वॉल क्लॉक लगाए जाएंगे। घड़ी से तापमान के साथ ही हवा की आद्रता का भी पता चलता रहेगा।