राजधानी रेलवे स्टेशन के सामने बड़ी स्क्रीन पर दिखाया किम का सिंगापुर दौरा

उत्तर कोरिया के सरकारी मीडिया ने अपने नेता किम जोंग उन के सिंगापुर पहुंचने की खबर को प्रमुखता से छापा है. सरकारी मीडिया ने अमेरिकी राष्ट्रपति के साथ बैठक को ऐतिहासिक बताया है. यह खबर सत्तारूढ़ पार्टी के अखबार में पहले पन्ने पर सबसे ऊपर लगाई गई. इसके अलावा कोरियन सेंट्रल टेलीविजन पर प्रसारित दिन के पहले समाचारों में पहली और इकलौती यही खबर रही. अधिकतर उत्तर कोरियाई लोगों के लिए यही चैनल उपलब्ध रहता है.

लोग दोपहर के वक्त राजधानी के मुख्य रेलवे स्टेशन के सामने इकट्ठा हो गए जहां बड़ी स्क्रीन पर किम के एयर चाइना की विशेष उड़ान से उतरने की तस्वीरों को दिखाया गया. कोरिया सेंट्रल न्यूज एजेंसी की एक रिपोर्ट में कहा गया है कि शिखर बैठक में व्यापक और गहन बातचीत होगी. इस बैठक से पूरी दुनिया को काफी उम्मीदें हैं.

अमेरिका के राष्ट्रपति के बराबर बैठने और शिखर वार्ता की बात से किम भरपूर प्रचार बटोर कर चुके हैं. किम को सिंगापुर ले जाने वाले एयर चाइना के विमान की तस्वीर को प्रमुखता से दिखाकर रिपोर्टों में चीन की भूमिका को भी जगजाहिर कर दिया गया है. जानकारों के मुताबिक, यह शायद ट्रंप को पसंद नहीं आए जो पहले ही चीन के प्रभाव को लेकर अपनी चिंता जाहिर कर चुके हैं.

उधर, अमेरिका के विदेश मंत्री माइक पोम्पियो ने कहा है कि नॉर्थ कोरियाई प्रमुख किम जोंग के साथ वार्ता में डोनाल्ड ट्रंप कुछ बड़ा और बोल्ड फैसला लेना चाहते हैं. उन्होंने कहा- ‘ट्रंप नॉर्थ कोरिया को सुरक्षा आश्वासन देने और गर्मजोशी के साथ राजनीतिक रिश्ता बनाने को तैयार हैं. बदले में वे नॉर्थ कोरिया से परमाणु हथियार छोड़ने की कार्रवाई चाहते हैं. मैं सोचता हूं कि किम जोंग भी ऐसा करने के लिए तैयार होंगे.’