रात को पानी में हरी मिर्च भिगोकर सुबह पानी पिने के होंगे चौंकाने वाले फायदे

- in स्वास्थ्य

वैसे तो लोग हर बार अमूमन हर इंडियन जायके के साथ हेयर मिर्च खाना जरूर पसंद करते हैं. लोग हरी मिर्च खाते तो हैं लेकिन बहुत ही कम लोग इस बात से वाकिफ हैं की असल में हरी मिर्च खाने से भी उन्हें बहुत तरह के स्वास्थ्यलाभ हो सकते हैं. आज हम आपको हरी मीच खाने के फायदों के बारे में तो बतायेंगे ही साथ ही साथ हरी मिर्च को पानी में भिगोकर उसके पानी को पीने से होने वाले फायदे के बारे में भी बतायेंगे. तो आईये सबसे पहले जानते हैं की हरी मिर्च खाने से क्या फायदे होते हैं.

इम्यून सिस्टम दुरुस्त होता है

आपको बता दें की यदि आप नियमित रूप से हरी मिर्च का सेवन करते हैं तो इससे आपको सर्दी जुखाम जैसी बीमारियों से नही झूझना पड़ेगा. आपने अक्सर अपने बड़े बुजुर्गों के मुहं से सुना होगा की यदि सर्दी झुखाम हो जाए तो इससे बचने के लिए ख़ास करके झालदार और तीखा खाना चहिये. बता दें की हरी मिर्च में असल में विटामिन सी और एंटीऑक्सीडेंट पाए जाते हैं जो की आपके इम्मुन सिस्टम को मजबूत बनाते हैं और आपको सर्दी झुखाम जैसी बीमारियों से बचाते हैं.

डाईजेसन के लिए लाभदायक

बता दिएँ की हरी मिर्च में फाइबर की मात्रा काफी ज्यादा होती हैं जिस वजह से खाने के साथ हरी मिर्च खाने से आपकी पाचन प्रक्रिया सही बनी रहती है और पेट स सम्बंधित किसी भी तरह की परेशानी से नहीं दो चार होना पड़ता है. चूँकि फाइबर आपके पाचन तंत्र को बेहतर बनाता है इसलिए फ़ूड विशेषज्ञ भी खाने के साथ हरी मिर्च खाने की सलाह देते हैं.

स्किन के लिए लाभकारी

आपको बता दें की हरी मिर्च खाने से आपके स्किन के लिए भी ये काफी फायदेमंद होती है. बता दें की हरीमिर्च में ऐसे कई पोषक तत्व पाए जाते हैं जो की आपके स्किन में निखार लाता है. इतना ही नहीं बल्कि यदि आप हरीमिर्च का सेवन नियमित रूप से करते हैं तो इससे आपकी उम्र भी काफी कम नजर आती है और आप जवान दिखते हैं. इसके अलावा चूँकि हरीमिर्च में विटामिन सी पाया जाता है इसलिए भी ये आपकी स्किन के लिए काफी अच्छा माना जाता है.

वजन घटाने में मददगार

आपको बता दें की हरीमिर्च नियमित रोप से खाने से मेटाबोलिज्म रेट सही रहता हैऔर इससे वजन घटने में काफी मदद मिलती है. हरीमिर्च में कुछ ऐसे तत्व पाए जाते हैं जो की कैलोरीज को बर्न करते हैं और मेटाबोलिज्म रेट को बढ़ा देते हैं जिससे वजन काफी तेजी से कम किया जा सकता है.

अब आपको बताते हैं हरीमिर्च को पानी में भिगोकर उस पानी को पीने के फायदे के बारे में. बता दें की तीखा सभी को नहीं पसंद होता है इसलिए बहुत से ऐसे भी लोग हैं जो की हरीमिर्च नहीं खा पाते हैं इसलिए वैसे लोग यदि रोज एक ग्लास पानी में चार से पांच हरीमिर्च भिगोकर रख दें और रोज सुबह उस पानी को करीबन एक हफ्ते तक पिए तो इससे यक़ीनन उस व्यक्ति के स्वस्थ्य से जुडी सभी समस्याओं का तो हल होगा ही साथ ही स्किन पे भी चमक आएगी और बाकी अन्य फायदे भी होंगें.