राम मंदिर निर्माण के लिए चार साल से एक पैर पर खड़ा है ये बाबा

- in राष्ट्रीय

राम मंदिर निर्माण को लेकर जहां एक ओर नेता राजनीति करने में लगे हुए हैं, वहीं खड़ेश्वरी बाबा ने एक पैर पर खड़े रहने का संकल्प ले रखा है. बाबा पिछले 3 साल से खड़े हैं और संकल्प के मुताबिक अपने गांव और अयोध्या में राम मंदिर में बनने के बाद ही बैठेंगे. बाबा रूपगिरी उर्फ खड़ेश्वरी बाबा मूलतः गाजियाबाद के रहने वाले हैं. उन्होंने 3 साल से अन्न का दाना भी नहीं खाया है और सिर्फ फलाहार करते हैं.

बताया जाता है कि खड़ेश्वरी बाबा ने अपने गुरु दूधेश्वर महादेव मंदिर के महंत स्वामी नारायण गिरि के सामने यह संकल्प लिया था कि जब तक राम मंदिर नहीं बनेगा तब तक वो एक पैर पर खड़े रहेंगे. वो इस संकल्प को पिछले चार सालों से लगातार निभा रहे हैं. चौबीसों घंटे एक झूले के सहारे खड़े रहने वाले खड़ेश्वरी बाबा झूले पर खड़े होकर ही ईश्वर की आराधना करते हैं और यहीं खड़े-खड़े नींद भी पूरी कर लेते हैं.

वर्तमान में रूपगिरि जी महाराज नागा सन्यासियों के साथ जूना अखाड़े में हैं. उन्हें देखने दूर-दूर से लोग पहुंच रहे हैं.
वर्तमान में रूपगिरि जी महाराज नागा सन्यासियों के साथ जूना अखाड़े में हैं. उन्हें देखने दूर-दूर से लोग पहुंच रहे हैं. गौरतलब है कि आज से 26 साल पहले अयोध्या में 6 दिसंबर को लाखों की संख्या में कारसेवकों ने अयोध्या पहुंचकर बाबरी मस्जिद को गिरा दिया. तब से ही यहां राम मंदिर बनाए जाने की मांग हो रही है.