रूसी हैकरों के निशाने पर अमेरिकी सीनेट के ईमेल, जून 2017 से जारी है कोशिश

सैन फ्रांसिस्को। रूसी सरकार से कथित रूप से जुड़ा हैकर समूह अमेरिकी संसद के उच्च सदन सीनेट के आंतरिक ईमेल अकाउंटों को भी हैक करने की कोशिश में है। यह कोशिश जून 2107 से जारी है। यह दावा जापान की साइबर सिक्यूरिटी कंपनी ट्रेंड माइक्रो ने किया है।रूसी हैकरों के निशाने पर अमेरिकी सीनेट के ईमेल, जून 2017 से जारी है कोशिश

बताया जा रहा है कि हैकरों के इसी समूह ने 2016 में अमेरिकी राष्ट्रपति चुनाव से पहले डेमोक्रेटिक नेशनल पार्टी के अकाउंटों को भी हैक किया था। हैकरों ने जून 2017 में एक अमेरिकी सांसद की डिजिटल जानकारियां चुरा सीनेट के आंतरिक ईमेल सिस्टम से मिलती-जुलती साइट बना ली थी। इसमें सीनेट के एक्टिव डायरेक्टरी फेडरेशन सर्विसेज (एडीएफएस) की नकल की गई थी।

ट्रेंड माइक्रो का कहना है कि साइबर हमले की यह घटना 2016 और 2017 में हुए ‘पॉन स्टॉर्म’ की तरह है। फैंसी बीयर के नाम से प्रचलित पॉन स्टॉर्म सक्रिय साइबर जासूस की तरह काम करता है। फैंसी बीयर ने ही रूस से जुड़े डोपिंग मामले पर चर्चा कर रही इंटरनेशनल ओलंपिक समिति के कर्मचारियों के बीच साझा हुए ईमेल को सार्वजनिक किया था। इसके अतिरिक्त फ्रांस में हुए राष्ट्रपति चुनाव के दौरान इमैनुअल मैक्रों के अभियान में हस्तक्षेप की कोशिश की थी।