लखनऊ-इलाहाबाद के बीच आज से शुरू हुई हवाई यात्रा, किराया होगा 1385 ₹

- in उत्तर प्रदेश

आगामी कुंभ मेले के आयोजन के चलते यूपी में लखनऊ-इलाहाबाद हवाई यात्रा शुरू की जा रही है. ये सुविधा आज से शुरू कर दी जाएगी. इसे केंद्र सरकार की उड़ान योजना के तहत शुरू किया जा रहा है. उड़ान योजना के तहत छोटे शहरों को हवाई रास्ते से जोड़ने का प्लान है.

जानकारी के मुताबिक, लखनऊ-इलाहाबाद के लिए पहली उड़ान सुबह 6:50 पर लखनऊ के अमौसी हवाई अड्डे से रवाना होगी, जो कि 7:55 पर इलाहाबाद पहुंचेगी. वहीं, लखनऊ जाने वाली फ्लाइट इलाहाबाद से करीब 12.40 बजे रवाना होगी और करीब 2 बजे लखनऊ पहुंचेगी. इसका किराया 1385 रुपए होगा. जेट एयरवेज को आगे नागपुर, इंदौर और बरेली की उड़ानों के लिए भी जिम्मा दिया गया है.

इस योजना के तहत आगे देश भर के 43 हवाई अड्डो को जोड़ा जाएगा. सरकार इसके लिए विमान कम्पनियों को करीब 620 करोड़ रुपयों की सब्सिडी देगी. इसके बाद 16 जून को इलाहाबाद से नागपुर व इंदौर की फ्लाइट शुरू की जाएगी. स्पाइस जेट 3 जुलाई से कानपुर और दिल्ली के बीच उड़ान शुरू करेगी. इसके लिये 72 सीटों वाले एटीआर विमानों का इस्तेमाल किया जाएगा.

2016 में हुई थी शुरुआत

आपको बता दें कि मोदी सरकार ने उड़ान की शुरुआत अक्टूबर 2016 में रीजनल कनेक्टिवटी स्कीम के तहत की गई थी. इस महत्वाकांक्षी स्कीम का मकसद हवाई उड़ान को छोटे शहरों तक पहुंचाना और किराया कम रखना. जिससे छोटे शहर के लोग उड़ान स्कीम का ज्यादा से ज्यादा फायदा मिल सकें.