लाला अमरनाथ ने लगाया था टेस्ट क्रिकेट में पहला शतक

- in खेल

भारतीय क्रिकेट टीम के पूर्व कप्तान लाला अमरनाथ का आज यानी मंगलवार को 107वां जन्मदिन है. 11  सितंबर, 1911 को जन्मे इस खिलाड़ी का निधन वर्ष 2000 में हुआ था. आज उनके जन्मदिन के ख़ास मौके पर हम उनसे जुड़ी कुछ ख़ास बातें आपको बताने जा रहे हैं. अपने बल्ले से शानदार प्रदर्शन करने के साथ ही उनका नाम विवादों में भी रहता था. वर्ष 1936 में इंग्लैंड के दौरे पर गए लाला को उनके ही कप्तान ने अनुशासनहीनता के कारण वापस भेज दिया था.

लाला अमरनाथ से जुडी ख़ास बातें

लाला न सिर्फ बेहतरीन बल्लेबाज थे बल्कि वे गज़ब के गेंदबाज भी रहे| उन्होंने वर्ष 1946 में इंग्लैंड दौरे के दौरान एक टेस्ट मैच की दोनों पारियों में 5-5 विकेट झटके थे.

लाला अमरनाथ बाद में स्वतंत्र भारत की क्रिकेट टीम के पहले कप्तान बने और उनकी अगुवाई में ही भारत 1952-53 में पहली बार कोई टेस्ट सीरीज़ जीत सका था| भारत ने पाकिस्तान के खिलाफ 2-1 से इस सीरीज़ को जीता था.

लाला अमरनाथ एकमात्र ऐसे गेंदबाज हैं, जिन्होंने क्रिकेट के महानतम बल्लेबाज ऑस्ट्रेलिया के डॉन ब्रेडमैन को हिट विकेट आउट करने का कारनामा किया था| अपने करियर में ब्रेडमैन मात्र एक बार हिट विकेट हुए हैं.

लाला अमरनाथ टेस्ट क्रिकेट में शतक लगाने वाले न सिर्फ भारत के बल्कि एशिया के भी पहले बल्लेबाज हैं| उन्होंने यह ऐतिहासिक शतक मुंबई के जिमखाना ग्राउंड पर इंग्लैंड के खिलाफ वर्ष 1933 में लगाया था.

उन्होंने भारत के लिए 19 वर्षों तक क्रिकेट खेला| अपने करियर में उन्होंने 24 टेस्ट मैच खेले, जिसमें उन्होंने एक शतक और 4 अर्धशतक लगाए और साथ ही कुल 45 विकेट झटके.