वजन को कंट्रोल में रखती है हरी इलायची

- in स्वास्थ्य

इलायची का इस्तेमाल एक मसाले के रूप में किया जाता है. इलायची दो प्रकार की होती है, बड़ी इलायची और छोटी इलायची. बड़ी इलायची का इस्तेमाल खाने के स्वाद को बढ़ाने के लिए किया जाता है और छोटी इलायची का इस्तेमाल खाने की खुशबू को बढ़ाने के लिए किया जाता है. छोटी इलायची हमारी सेहत के लिए बहुत लाभकारी होती है. इसमें कुछ ऐसे तत्व मौजूद होते हैं जो हमारे शरीर को बीमारियों से बचा कर रखते हैं. आज हम आपको छोटी इलायची खाने के फायदों के बारे में बताने जा रहे हैं. वजन को कंट्रोल में रखती है हरी इलायची

1- गलत खानपान और गलत लाइफस्टाइल के कारण आजकल ज्यादातर लोग पेट से जुड़ी समस्याओं का सामना कर रहे हैं. जैसे- भूख कम लगना, एसिडिटी, सीने में जलन आदि. अगर आप इन सभी समस्याओं से छुटकारा पाना चाहते हैं तो रोजाना इलायची का सेवन करें. इससे आपका हाजमा ठीक हो जाएगा. 

2- बालों के लिए भी इलायची का सेवन बहुत फायदेमंद होता है. अगर आपके बाल बहुत ज्यादा झड़ते हैं तो नियमित रूप से सुबह खाली पेट में दो इलायची का सेवन करके एक गिलास गर्म पानी पिए. ऐसा करने से आपके बालों की जड़ें मजबूत हो जाएगी.  

3- इलायची में भरपूर मात्रा में पोटेशियम और फाइबर मौजूद होते हैं. जो आपके शरीर में  रक्त के बहाव को कंट्रोल में रखते है. रोजाना इसका सेवन करने से आपका ब्लड प्रेशर हमेशा कंट्रोल में रहता है. 

4- वजन को कम करने के लिए नियमित रूप से रात में सोने से पहले दो इलायची के पाउडर में शहद  मिलाकर खाएं. ऐसा करने से आपका वजन तेजी से कम होने लगेगा. 

5- नियमित रूप से इलायची का सेवन करने से यूरिन इन्फेक्शन की समस्या से छुटकारा मिलता है.