वर्ल्ड कप 2019 के लिए अफगानिस्तान ने कायम रखीं उम्मीदें

- in खेल

ओपनिंग बल्लेबाज गुलबादीन नायब और सातवें नंबर पर उतरे नजीबुल्लाह जादरान की मुश्किल परिस्थितियों में खेली गई नाबाद अर्धशतकीय पारियों की मदद से अफगानिस्तान ने संयुक्त अरब अमीरात को पांच विकेट से हराकर वर्ल्ड कप में जगह बनाने की अपनी उम्मीदें बरकरार रखी.

आईसीसी वर्ल्ड कप क्वालीफायर्स सुपर सिक्स के इस मैच में अफगानिस्तान के सामने 178 रन का लक्ष्य था, लेकिन उसकी शुरुआत अच्छी नहीं रही और उसके चोटी के पांच बल्लेबाज 54 रन पर पवेलियन लौट गए.

ऐसे समय में जब अफगानिस्तान पर वर्ल्ड कप की दौड़ से बाहर होने का खतरा मंडरा रहा था, तब गुलबादीन नायब (नाबाद 74) और नजीबुल्लाह जादरान (नाबाद 63) ने छठे विकेट के लिए 124 रन की अटूट साझेदारी करके अपनी टीम को 93 गेंद पहले लक्ष्य तक पहुंचाया. 

इससे पहले लेग स्पिनर राशिद खान (41 रन देकर पांच विकेट) की शानदार गेंदबाजी से अफगानिस्तान ने अमीरात को 43 ओवर में 177 रन पर आउट कर दिया था. राशिद के अलावा दौलत जादरान ने 45 रन देकर तीन विकेट लिए. अमीरात की तरफ से अनवर (64) और नौवें नंबर के बल्लेबाज मोहम्मद नावीद (20 गेंदों पर 45) ही कुछ योगदान दे पाए.

इस जीत से अफगानिस्तान के अब चार मैचों में चार अंक हो गए हैं. उसे अब आयरलैंड के खिलाफ 23 मार्च को अपने आखिरी मैच में बड़े अंतर से जीत दर्ज करने के साथ ही वेस्टइंडीज और स्काटलैंड तथा जिंबाब्वे और अमीरात के बीच होने वाले अन्य मैचों में भी अनुकूल परिणाम के लिए दुआ करनी होगी.

अमीरात की यह लगातार चौथी हार है और वह वर्ल्ड कप में जगह बनाने की दौड़ से बाहर हो चुका है.