विदेश मंत्री सुषमा ने पाक पर साधा निशाना, कहा- मानवाधिकारों का दुश्मन है आतंकवाद

विदेश मंत्री सुषमा स्वराज ने आतंकवादियों को पनाह देने के लिए मंगलवार को पाकिस्तान पर निशाना साधते हुए शंघाई सहयोग संगठन (एससीओ) से आतंकवाद को बढ़ावा देने वाले देशों के खिलाफ सख्त कदम उठाने का आग्रह किया. सुषमा ने सीधे तौर पर पाकिस्तान का उल्लेख किए बगैर कहा कि वैश्विक समुदाय को मिलकर धरती के चेहरे से इस दाग को मिटा देना चाहिए.विदेश मंत्री सुषमा ने पाक पर साधा निशाना, कहा- मानवाधिकारों का दुश्मन है आतंकवाद

उन्होंने कहा कि आज विश्व के समक्ष कई चुनौतियां खड़ी हैं, जिसमें सर्वाधिक खतरा वैश्विक आतंकवाद से है, जिससे निपटने के लिए मजबूत सुरक्षा ढ़ांचा तैयार करने की जरूरत है. एससीओ के मंत्रियों की बैठक में सुषमा स्वराज ने कहा कि आतंकवाद बुनियादी मानवाधिकारों जीवन, शांति और समृध्दि का दुश्मन है. इस दौरान पाकिस्तान के विदेश मंत्री ख्वाजा आसिफ भी बैठक में मौजूद थे.

सुषमा ने कहा, “हमारा विश्वास है कि आतंकवाद के खिलाफ हमारी लड़ाई न केवल आतंकवादियों को खत्म करने तक सीमित है बल्कि हमें आतंकवाद को प्रोत्साहित करने, समर्थन देने और वित्त पोषित करने और आतंकवादियों व आतंकवादी समूहों को शरण प्रदान करने वाले देशों की पहचान कर उनके खिलाफ कार्रवाई करनी चाहिए.” उन्होंने कहा कि हम इस संगठन की स्थापना से ही आतंकवाद पर एससीओ की स्पष्टता का स्वागत करते हैं. जून 2017 में कजाकिस्तान के अस्ताना में एससीओ शिखर सम्मेलन में पाकिस्तान व भारत को इस संगठन के पूर्ण सदस्य का दर्जा दिया गया था.