विराट अब वनडे में धमाल मचाने को बेताब, कल इंडीज से होगी भिड़ंत

- in खेल

टीम इंडिया और वेस्टइंडीज के बीच पांच मैचों की वनडे सीरीज का पहला मुकाबला कल यानी रविवार को दोपहर 1:30 बजे सेगुवाहाटी में खेला जाएगा. भारतीय टीम वेस्टइंडीज के खिलाफ सीरीज से अगले साल होने वाले वर्ल्ड कप की तैयारियों को परखने के इरादे से मैदान पर उतरेगी. इंग्लैंड में होने वाले वर्ल्ड कप से पहले भारत 18 वनडे मैच खेलेगा.

टेस्ट में तूफानी डेब्यू करने के बाद विकेटकीपर बल्लेबाज ऋषभ पंत अब वनडे में भी डेब्यू करेंगे. ऋषभ पंत को पहले वनडे के लिए 12 सदस्यीय टीम में शामिल किया गया है. पंत ने वेस्टइंडीज के खिलाफ दो मैचों की टेस्ट सीरीज में 92-92 रन बनाए थे. वहीं भारतीय कप्तान विराट कोहली भी इस सीरीज से वनडे में लौट रहे हैं. कोहली को एशिया कप के दौरान आराम दिया गया था.

कोहली की नजरें सचिन के इस वर्ल्ड रिकॉर्ड पर

कोहली इस सीरीज से वनडे में अपने 10000 रन पूरे कर सकते हैं. कोहली के वनडे में 9779 रन बनाए हैं और उन्हें ‘दस हजारी’ क्लब में शामिल होने के लिए केवल 221 रन की दरकार है. इस उपलब्धि के साथ ही कोहली सबसे तेज 10000 वनडे रन बनाने के मामले में सचिन तेंदुलकर के वर्ल्ड रिकॉर्ड को तोड़ देंगे.

इस सीरीज अनुभवी बल्लेबाज और पूर्व कप्तान महेंद्र सिंह धोनी खुद को साबित करना चाहेंगे जो एशिया कप के दौरान संघर्ष करते नजर आए थे. धोनी ने एशिया कप के चार मैचों में केवल 77 रन ही बनाए थे. पंत के आ जाने से धोनी पर अच्छा प्रदर्शन करने का दबाव बढ़ता जा रहा है.

भारत मध्यक्रम में नंबर-4 के लिए स्थायी बल्लेबाज ढूंढने के लिए संघर्ष करता नजर आ रहा है. लेकिन यहां पर अंबति रायडू के पास नंबर-4 पर उतरने और खुद को साबित करने का मौका होगा. रायडू एशिया कप के अपने फॉर्म को यहां भी दोहराना चाहेंगे जहां उन्होंने छह पारियों में 175 रन बनाए थे.

गेंदबाजी में कुलदीप यादव और युजवेंद्र चहल एक बार फिर अपने स्पिन से कमाल करने के लिए तैयार हैं. तेज गेंदबाजी में भुवनेश्वर कुमार और जसप्रीत बुमराह को पहले दो मैचों के लिए आराम दिया गया है और मोहम्मद शमी तथा उमेश यादव को मौका दिया गया है.

मेहमान वेस्टइंडीज की टीम भी टेस्ट के प्रदर्शन को पीछे छोड़कर सफेद गेंद से एक नई शुरुआत करना चाहेगी. हालांकि क्रिस गेल, आंद्रे रसेल और इविन लुईस के न खेलने से वेस्टइंडीज की टीम थोड़ी दबाव में होगी. वहीं मेहमान टीम को अपने कोच स्टुअर्ट लॉ की सेवाएं भी नहीं मिल पाएंगी जो आचार संहिता के उल्लंघन के मामले में पहले दो मैचों के लिए निलंबित किए जा चुके हैं.

टीम:

भारत: विराट कोहली (कप्तान), रोहित शर्मा, शिखर धवन, अंबति रायडू, ऋषभ पंत, महेंद्र सिंह धोनी (विकेटकीपर), रवींद्र जडेजा, कुलदीप यादव, युजवेंद्र चहल, उमेश यादव, मोहम्मद शमी, खलील अहमद.

वेस्टइंडीज: जेसन होल्डर (कप्तान), फेबियन एलीन, सुनील अंबरीश, देवेंद्र बिशू, चंद्रपॉल हेमराज, शिमरोन हेटमेयर, शाई होप, अल्जरी जोसेफ, कीरोन पॉवेल, एश्ले नर्स, कीमो पॉल, रोवमैन पॉवेल, कीमर रोच, मार्लन सैमुअल्स, ओशाने थोमस और ओबेद मैक्कॉय.