विराट कोहली की जगह रोहित शर्मा को मिली कमान, एशिया कप के लिए टीम इंडिया का एलान

- in TOP NEWS, खेल

भारतीय क्रिकेट कंट्रोल बोर्ड (बीसीसीआई) ने शनिवार को संयुक्त अरब अमीरात में होने वाले एशिया कप के लिए 16 सदस्यीय टीम इंडिया का एलान कर दिया है। टीम इंडिया ने नियमित कप्तान विराट कोहली को आराम दिया है। उनकी जगह रोहित शर्मा टीम की कमान संभालेंगे।
शिखर धवन उप-कप्तान होंगे। भारतीय टीम ने एशिया कप के लिए युवा खलील अहमद को भी शामिल किया है। टीम इंडिया में अंबाती रायुडू और केदार जाधव की वापसी हुई है। मनीष पांडे और अक्षर पटेल भी अपनी जगह बनाने में कामयाब हुए हैं।

चयन समिति ने एशिया कप के लिए मजबूत बल्लेबाजी क्रम चुना है। उपरी क्रम में रोहित-शिखर के साथ केएल राहुल को अपनी प्रतिभा दिखाने का मौका मिला है। मिडिल ऑर्डर में रायुडू, मनीष पांडे, केदार जाधव, एमएस धोनी और दिनेश कार्तिक अपना दम दिखाएंगे।

हार्दिक पांड्या तेज गेंदबाज ऑलराउंडर हैं। कुलदीप यादव और युजवेंद्र चहल की स्पिन जोड़ी एक बार फिर बल्लेबाजों को अपनी फिरकी में उलझाते हुए दिखेगी। उन्हें अक्षर पटेल का भी साथ मिलेगा।

तेज गेंदबाजी आक्रमण के लीडर भुवनेश्वर कुमार होंगे। जसप्रीत बुमराह, शार्दुल ठाकुर और युवा खलील अहमद अपने लीडर का साथ निभाते दिखेंगे। एशिया कप की शुरुआत 15 सितंबर 2018 से होगी।

एशिया कप में टीम इंडिया के अलावा श्रीलंका, पाकिस्तान, बांग्लादेश, अफगानिस्तान और एक क्वालीफायर की एक और टीम शिरकत करेगी। टीम इंडिया और पाकिस्तान एकसाथ ग्रुप-ए में शामिल है।

भारत और पाकिस्तान के बीच हाई-वोल्टेज मैच 19 सितंबर को दुबई में होगा। दोनों टीमों के बीच अंतिम मैच चैंपियंस ट्रॉफी 2017 में खेला गया था।

एशिया कप के लिए टीम इंडिया इस प्रकार है:

रोहित शर्मा (कप्तान), शिखर धवन (उप-कप्तान), केएल राहुल, अंबाती रायुडू, मनीष पांडे, केदार जाधव, एमएस धोनी (विकेटकीपर), दिनेश कार्तिक, हार्दिक पांड्या, अक्षर पटेल, कुलदीप यादव, युजवेंद्र चहल, भुवनेश्वर कुमार, जसप्रीत बुमराह, शार्दुल ठाकुर और खलील अहमद।

एशिया कप का कार्यक्रम इस प्रकार है:

15 सितंबर – बांग्लादेश बनाम श्रीलंका (दुबई)

16 सितंबर – पाकिस्तान बनाम क्वालीफायर (दुबई)

17 सितंबर – श्रीलंका बनाम अफगानिस्तान (अबुधाबी)

18 सितंबर – टीम इंडिया बनाम क्वालीफायर (दुबई)

19 सितंबर – टीम इंडिया बनाम पाकिस्तान (दुबई)

20 सितंबर – बांग्लादेश बनाम अफगानिस्तान (अबुधाबी)

21 सितंबर – ग्रुप ए विजेता बनाम ग्रुप बी रनर-अप (दुबई)

21 सितंबर – ग्रुप बी विजेता बनाम ग्रुप ए रनर-अप (अबुधाबी)

23 सितंबर – ग्रुप ए विजेता बनाम ग्रुप ए रनर-अप (दुबई)

23 सितंबर- ग्रुप बी विजेता बनाम ग्रुप बी रनर-अप (अबुधाबी)

25 सितंबर – ग्रुप ए विजेता बनाम ग्रुप बी विजेता (दुबई)

26 सितंबर – ग्रुप ए रनर-अप बनाम ग्रुप बी रनर-अप (अबुधाबी)

28 सितंबर – फाइनल (दुबई)