विराट सेना ने अफ्रीका में रचा इतिहास, सीरीज हुई भारत के नाम

- in खेल

25 सालों के लम्बे इंतज़ार के बाद भारतीय टीम ने पहली बार अफ्रीकी सरजमीं पर उसे हराते हुए वनडे सीरीज पर कब्ज़ा कर लिया है. मंगलवार  को पोर्ट एलिजाबेथ के सेंट जॉर्ज पार्क में हुए 5वें वनडे मैच में भारत ने अफ्रीका को 73 रनों से हराकर सीरीज पर कब्ज़ा किया. भारत के द्वारा दिए गए 275 रनों के लक्ष्य का पीछा करने उतरी अफ्रीकी टीम 42.2 ओवरों में 201 पर सिमट गई. विराट सेना ने अफ्रीका में रचा इतिहास, सीरीज हुई भारत के नाम

लक्ष्य का पीछा करने उतरी अफ्रीकी टीम की शुरुआत ठीक रही और पहले विकेट के लिए अमला और मारक्रम ने 9 ओवरों में 52 रन जोड़े. लेकिन मारक्रम के आउट होने के बाद अफ्रीका के 2 विकेट अल्प अंतराल में गिर गए, जिसमे डिविलियर्स का महत्त्वपूर्ण विकेट भी था. डिविलियर्स 6 रन बनाकर पंड्या के शिकार बने. इसके बाद डेविड मिलर (36) और विकेट कीपर क्लासेन (39) ने टीम को बचाने की कोशिश की, लेकिन वो चहल और कुलदीप की फिरकी से नहीं बच पाए. इसके बाद तो भारतीय फिरकी गेंदबाज़ों ने आखिरी 4 विकेट मात्र 5 रनों पर चटका दिए. अमला ने अफ्रीका के लिए सर्वाधिक 71 रन बनाये.

इससे पहले अफ्रीका ने टॉस जीतकर भारत को बल्लेबाज़ी के लिए आमंत्रित किया,भारत को पहला झटका तब लगा जब अच्छी लय में दिख रहे पिछले मैच के शतकवीर शिखर धवन 34 रन बनाकर पवेलियन लौट गए, लेकिन पूरी वनडे सीरीज में खामोश रहे रोहित हिटमैन शर्मा का बल्ला आज आग उगला और उन्होंने अफ्रीकी गेंदबाज़ों की जमकर खबर लेते हुए 115 रनों की पारी खेली जिसमे 11 चौके और 4 छक्के शामिल हैं. इनके अलावा विराट कोहली (36) और श्रेयस अय्यर (30) ने भी उल्लेखनीय योगदान दिया.

आपको बता दें कि, भारत और अफ्रीका के बीच सीरीज का आखिरी वनडे 16 फरवरी को सेंचुरियन में खेला जायेगा. अब देखना यह है कि, 4-1 से सीरीज जीत चुका भारत अपनी जीत को बढ़ा पाती है, या फिर अफ्रीका आखिरी मैच जीतकर हर के अंतर को कम करती है.