विवाह के लिए सबसे अच्छी मानी जाती है इस तरह के गुण वाली लड़कियां

- in ज्योतिष

हिन्दू धर्म शास्त्रो में मनुष्य के जीवन बारे में बहुत सी बातों के बारे में जानकारियाँ दी गयी हैं। खास कर चाणक्य नीति, शुक्र नीति और विदुर नीति में पुरुष और स्त्री दोनों के बारे बताई गयी हैं। जिसके द्वारा हम किसी भी पुरुष और स्त्री के स्वभाव और उसके चरित्र के बारे में जान सकते हैं। इसलिए आज हम आपको कुछ ऐसी चीजों के बारे में बताएँगे, जिसे जानकार आप समझ जाएंगे कि आपके लिए किस तरह की लड़की अच्छी रहेगी। अर्थात यदि आप इन बातों को जान जाएंगे तो आप अपने लिए एक बेहतर लड़की का चुनाव शादी के लिए कर सकते हैं क्योंकि इन्हीं चीजों के बारे में जानकार आप उस लड़की के गुणों के बारे में जान सकते हैं। शास्त्रो में इस बात का उल्लेख किया गया हैं कि हर मनुष्य के शरीर में कहीं ना कहीं कोई निशान जरूर अंकित होता हैं और यदि उसे पहचान लिया जाए तो आप एक अच्छे जीवन साथी को पा सकते है, यदी आप भी शादी के लिए लड़की तलाश कर रहे हैं तो आप भी इन बातों को जान ले और अपने लिए एक सुयोग्य पत्नी ढूंढ सके।

विवाह के लिए सबसे अच्छी मानी जाती है इस तरह के गुण वाली लड़कियांपैरों के तलवों में हो इस तरह का निशान

ऐसी मान्यता हैं कि जिस किसी भी व्यक्ति के पैर के तलवों में त्रिकोण का निशान होता हैं वह व्यक्ति बहुत ही बुद्धिमान और सूझ-बुझ वाला होता हैं। इतना ही नहीं ऐसे लोग अपने जीवन साथी के लिए कुछ भी कर गुजरने के लिए हमेशा तैयार रहते हैं। इसके अलावा जिनके पैरों के तलवों में शंख का निशान हिता हैं वो बहुत किस्मत वाले होते हैं। खास कर ऐसे निशान वाली लड़कियां अपने होने वाले जीवन साथी के किस्मत का दरवाजा खोल सकती है। इतना ही नहीं जिनके पैर गुलाबी चमक और मुलायम होते हैं, ऐसे लोग अपने साथी को हमेशा खुश रखते हैं और हर परिस्थिति में आपका साथ देते हैं।

नाक पर तिल या मस्सा

किसी भी व्यक्ति के नाक के अगले हिस्से पर तिल या मस्सा हो तो बहुत ही किस्मत वाला होता हैं और यदि ऐसी लड़की आपको मिल जाए तो यह आपके किस्मत का दरवाजा खोल सकती हैं, इतना ही नहीं जिनके गाल पर तिल होते हैं वो खाने के बहुत शौकीन होते हैं। इसके साथ उन्हें खाने के साथ खाना बनाना भी बहुत पसंद होता हैं और ऐसी लड़कियां आपके घर और परिवार को हमेशा खुश रख सकती है।

सुंदर आँखें

यदि आप अपने जीवनसाथि के लिए ऐसी लड़की तलाश कर रहे हैं जिसके आने से आपका भाग्य चमक जाए तो आपको सबसे पहले उस लड़की के आंखो पर गौर करने की जरूरत होती हैं। ऐसा कहा जाता हैं कि जिन लड़कियों की आंखे हिरनी की तरह सुंदर और बड़ी होती हैं, ऐसी लड़कियों का घर में प्रवेश बहुत ही शुभ होता हैं, ऐसी लड़की के कदम आपके घर में भाग्य को उन्नति की ओर ले जाती हैं। इसके अलावा जिसकी आंखे बड़ी होने के साथ काले रंग की और पलके छोटी-छोटी होती हैं वो लड़की भी बहुत शुभ मानी जाती है, इसलिए इन बातों का ध्यान रख कर आप अपने लिए एक अच्छे जीवन साथी का चुनाव कर सकते हैं।