विश्व के 2 टॉप बल्लेबाजों से हारा विंडीज, 8 विकेट से जीता टीम इंडिया

- in खेल
रोहित शर्मा (152*) और कप्तान विराट कोहली (140) के बेहतरीन शतकों और दोनों के बीच हुई 246 रन की साझेदारी की बदौलत टीम इंडिया ने रविवार को पहले वन-डे में वेस्टइंडीज को 8 विकेट के विशाल अंतर से हरा दिया। विराट कोहली को मैन ऑफ द मैच चुना गया।

विश्व के 2 टॉप बल्लेबाजों से हारा विंडीज, 8 विकेट से जीता टीम इंडियावेस्टइंडीज ने पहले बल्लेबाजी की और शिमरोन हेटमायर के शतक की बदौलत निर्धारित 50 ओवर में 8 विकेट खोकर 322 रन बनाए। जवाब में टीम इंडिया ने 47 गेंद शेष रहते दो विकेट खोकर लक्ष्य हासिल कर लिया। शर्मा के साथ अंबाती रायुडू 22 रन बनाकर नाबाद रहे। टीम इंडिया ने 42.1 ओवर में दो विकेट खोकर 326 रन बनाए।

इस जीत के साथ ही टीम इंडिया ने पांच मैचों की सीरीज में 1-0 की बढ़त बना ली है। दूसरा वन-डे बुधवार को विशाखापट्टनम में खेला जाएगा। गुवाहाटी के बारसपारा स्टेडियम में टीम इंडिया ने जीत दर्ज करके रिकॉर्ड्स का अंबार लगा दिया। बहरहाल, विशाल लक्ष्य का पीछा करने उतरी टीम इंडिया की शुरुआत ओशाने थॉमस ने बिगाड़ी। उन्होंने 147 किमी प्रति घंटे की रफ्तार से गेंद डालकर शिखर धवन (4) को क्लीन बोल्ड करके अपना डेब्यू विकेट लिया।

इसके बाद कोहली और रोहित ने मोर्चा संभाला और देखते ही देखते वेस्टइंडीज को मैच से बाहर कर दिया। दोनों ने दूसरे विकेट के लिए रिकॉर्ड 246 रन की साझेदारी की। इस दौरान कोहली और शर्मा ने वन-डे में सर्वाधिक द्विशतकीय साझेदारी का रिकॉर्ड भी अपने नाम किया। दोनों बल्लेबाजों ने अब तक 5 बार 200 या इससे अधिक रन की साझेदारी की है।

इस बीच कोहली ने एश्ले नर्स द्वारा किए पारी के 11वें ओवर की दूसरी गेंद पर चौका जमाकर अपने वन-डे करियर का 49वां अर्धशतक पूरा किया। उन्होंने 35 गेंदों में 10 चौकों की मदद से पचासा पूरा किया। फिर उन्होंने केमार रोच द्वारा किए पारी के 27वें ओवर की पांचवीं गेंद पर चौका लगाकर अपना 36वां वन-डे शतक पूरा किया। उन्होंने 88 गेंदों में 16 चौकों की मदद से सैकड़ा पूरा किया। वेस्टइंडीज के खिलाफ कोहली ने पांचवां शतक जमाया। इस साल कोहली ने चौथा शतक जमाया।

टीम इंडिया जब जीत से 67 रन दूर थी तब कोहली बिशु की गेंद पर स्टंपिंग आउट होकर पवेलियन लौट गए। कप्तान ने 107 गेंदों में 21 चौकों और दो छक्कों की मदद से 140 रन बनाए। वहीं रोहित शर्मा ने अपनी पारी की धीमी शुरुआत की, लेकिन ओशाने थॉमस द्वारा किए पारी के 22वें ओवर की तीसरी गेंद पर एक रन लेकर अपना 37वां वन-डे अर्धशतक पूरा किया। उन्होंने 51 गेंदों में तीन चौकों और इतने ही छक्कों की मदद से पचासा पूरा किया।

इसके बाद उन्होंने एश्ले नर्स द्वारा किए पारी के 32वें ओवर की आखिरी गेंद पर चौका जमाकर अपने वन-डे करियर का 20वां शतक पूरा किया। उन्होंने 84 गेंदों में 10 चौकों और 5 छक्कों की मदद से सैकड़ा पूरा किया। कैरीबियाई टीम के खिलाफ हिटमैन ने दूसरा शतक जमाया। हिटमैन आखिरकार 117 गेंदों में 15 चौके और 8 छक्के की मदद से 152 रन बनाकर नाबाद रहे। वेस्टइंडीज की तरफ से ओशाने थॉमस और देवेंद्र बिशु को एक-एक सफलता मिली।

वेस्टइंडीज की पूरी पारी, हेटमायर-पॉवेल ने भारतीय गेंदबाजों की जमकर धुनाई की

इससे पहले शिमरोन हेटमायर (106) और किरोन पॉवेल (51) की दमदार पारियों की बदौलत वेस्टइंडीज ने रविवार को पहले वन-डे में टीम इंडिया के सामने 323 रन का लक्ष्य रखा। कैरीबियाई टीम ने 50 ओवर में 8 विकेट खोकर 322 रन बनाए। देवेंद्र बिशु 22* और केमार रोच 26* रन बनाकर नाबाद रहे। दोनों ने 9वें विकेट के लिए 44 रन की साझेदारी की।

भारतीय कप्तान द्वारा पहले बल्लेबाजी के आमंत्रण को स्वीकारने वाली वेस्टइंडीज की शुरुआत अच्छी नहीं रही। डेब्यू करने वाले चंद्रपॉल हेमराज (9) को तेज गेंदबाज मोहम्मद शमी ने बोल्ड कर दिया। शमी ने शॉर्ट लेंथ की गेंद डाली, जिस पर हेमराज पुल लगाने चले गए। उनके बल्ले के अंदरूनी भाग पर लगकर गेंद सीधे स्टंप्स पर जा लगी।

इसके बाद किरोन पॉवेल (51) और शाई होप (32) ने दूसरे विकेट के लिए तेजी से 65 रन की साझेदारी की। इस बीच पॉवेल ने युजवेंद्र चहल द्वारा किए पारी के 14वें ओवर की पहली गेंद पर मिडविकेट की दिशा में शॉट खेलकर एक रन लिया और अपने वन-डे करियर का 9वां अर्धशतक जमाया। बाएं हाथ के बल्लेबाज ने 36 गेंदों में 6 चौकों और दो छक्कों की मदद से पचासा पूरा किया।

अर्धशतक पूरा करते ही खलील अहमद ने पॉवेल को धवन के हाथों कैच आउट कराकर विंडीज को दूसरा झटका दिया। इसके बाद युजवेंद्र चहल ने अपनी फिरकी का जादू चलाया और मार्लोन सैमुअल्स को एलबीडब्ल्यू आउट किया। सैमुअल्स खाता नहीं खोल सके। यहां से होप ने हेटमायर के साथ चौथे विकेट के लिए 28 रन जोड़कर टीम को 100 रन के पार लगाया। मोहम्मद शमी ने होप को विकेटकीपर धोनी के हाथों कैच आउट कराकर कैरीबियाई टीम को तगड़ा झटका दिया।

114 पर चार विकेट गंवाने के बाद हेटमायर ने रोवमैन पॉवेल के साथ मिलकर मेहमान टीम की वापसी कराई। दोनों ने पांचवें विकेट के लिए 74 रन की साझेदारी की। इस खतरनाक जोड़ी ने जडेजा ने तोड़ा। उन्होंने पॉवेल को क्लीन बोल्ड करके भारत को पांचवीं सफलता दिलाई।

इसके बाद हेटमायर ने एक छोर से तूफानी बल्लेबाजी जारी रखते हुए अपना शतक पूरा किया। उन्होंने शमी द्वारा किए पारी के 38वें ओवर की पांचवीं गेंद पर छक्का जमाकर अपने वन-डे करियर का तीसरा शतक जमाया। बाएं हाथ के बल्लेबाज ने 74 गेंदों में 6 चौकों और 6 छक्कों की मदद से सैकड़ा पूरा किया। टीम इंडिया के खिलाफ हेटमायर ने पहला शतक जड़ा। शतक पूरा करने के बाद हेटमायर खराब शॉट खेलकर आउट हुए। उन्होंने जडेजा की गेंद पर पंत को कैच थमाया।

जल्द ही चहल ने एश्ले नर्स (2) को एलबीडब्ल्यू आउट करके विंडीज को सातवां झटका दिया। इसके बाद चहल ने अपने कोटे के अंतिम ओवर में वेस्टइंडीज के कप्तान जेसन होल्डर को क्लीन बोल्ड किया। कैरीबियाई बल्लेबाज स्वीप शॉट खेलने की कोशिश में अपना विकेट गंवा बैठे। टीम इंडिया की तरफ से युजवेंद्र चहल ने सर्वाधिक तीन विकेट लिए। मोहम्मद शमी और रवींद्र जडेजा को दो-दो विकेट मिले।

इससे पहले टीम इंडिया के कप्तान विराट कोहली ने रविवार को वेस्टइंडीज के खिलाफ पांच मैचों की सीरीज के पहले मैच में टॉस जीतकर गेंदबाजी का फैसला किया है।

गुवाहाटी के बारसपारा स्टेडियम में खेले जा रहे मुकाबले में टीम इंडिया की तरफ से ऋषभ पंत वन-डे में अपना डेब्यू करेंगे। वेस्टइंडीज की तरफ से ओशाने थॉमस और चंद्रपॉल हेमराज डेब्यू कर रहे हैं। टीम इंडिया ने कुलदीप यादव को बाहर करके खलील अहमद को अपनी अंतिम एकादश में शामिल किया है।

टीमें

टीम इंडिया : विराट कोहली (कप्तान), रोहित शर्मा, शिखर धवन, अंबाती रायडु, ऋषभ पंत, महेंद्र सिंह धोनी, रविंद्र जडेजा, खलील अहमद, युजवेंद्र चहल, मोहम्मद शमी और उमेश यादव।

वेस्टइंडीज : किरोन पॉवेल, चंद्रपॉल हेमराज, शाई होप, शिमरोन हेटमायर, मार्लोन सैमुअल्स, रोवमैन पॉवेल, जेसन होल्डर (कप्तान), एश्ले नर्स, देवेंद्र बिशु, केमार रोच और ओशाने थॉमस।