शादी के पहले हर लड़की को कर लेने चाहिए ये 5 काम, नही तो जिंदगीभर पछतायेंगे

- in जीवनशैली

दोस्तों शादी के बाद हर लड़की की जिंदगी में कई सारे बदलाव आते हैं. वो अपना मायका छोड़ जब ससुराल वालो के यहाँ जाती हैं तो उसे उनकी टर्म और कंडीशन के आधार पर आगे की जिंदगी जीना पड़ती हैं. इस बात की कोई ग्यारंटी नहीं कि आपके ससुराल वाले आपकी शादी के बाद किस बात की आज़ादी देंगे और किस बात पर बंदिसे लगा देंगे. इसके साथ ही शादी के बाद आपकी जिम्मेदारियां इतनी अधिक बढ़ जाती हैं कि आप चाहकर भी कुछ चुनिन्दा काम नहीं कर पाती हैं. ऐसे में हमारी सभी कुँवारी लड़कियों को यही सलाह हैं कि वो जीवन में जब भी शादी करने का निर्णय ले तो उसके पहले ये काम जरूर कर ले वरना हो सकता हैं बाद में आपको पछताना पढ़े.

1. पढ़ाई लिखाई: जीवन मेन पढ़ाई लिखाई बहुत जरूरी होती हैं. ऐसे में यदि आप कोई ख़ास डीग्री लेना चाहती हैं तो उसे शादी करने के पहले ही ले लेवे. शादी के बाद रेगुलर बेसिस पर कॉलेज करना काफी मुश्किल होता हैं. साथ ही ये बात आपके ससुराल वालो की थिंकिंग पर भी निर्भर करती हैं. यदि आपको शादी के बाद पढ़ाई लिखाई की अनुमति मिल भी गई तो घर, परिवार और बच्चों की जिम्मेदारियों के बीच आप ठीक से पढ़ाई लिखाई नहीं कर पाएगी. इसलिए हमारी सलाह यही हैं कि अपनी पसंद की पढ़ाई या डीग्री शादी के पहले जरूर निपटा ले.

2. अपने पैरो पर खड़े होना: आज के जमाने में महिलाओं का अपने पैरो पर खड़े रहना बेहद जरूरी हैं. शादी के पहले तो यदि आपको पैसो की जरूरत पढ़ती हैं तो माता पिता मदद कर देते हैं. लेकिन शादी के बाद आपको पैसो के लिए बार बार पति या ससुराल वालो के सामने हाथ फैलाना पढ़ता हैं. ऐसे में यदि आप खुद कमाने लग जाओगे तो शादी के बाद भी अपना खर्चा उठा सकोगे. कई बार अपना कोई ख़ास हुक पूरा करने के लिए खुद के पैसे ही काम आते हैं क्योंकि ससुराल वाले शायद आपका शौक पूरा करने के लिए इतने पैसे ना दे.

3. सपने पुरे करना: यदि आपको कोई ऐसा सपना हैं जिसे आप बचपन से पूरा करना चाहती थी तो कोशिश करे कि उसे शादी के पहले ही पूरा कर ले. शादी के बाद आने वाली जिम्मेदारियां आपके सपनो के रास्ते में आ सकती हैं. इस बात के भी पुरे चांस हैं कि शादी के बाद ससुराल में किसी को आपके सपनो से दिक्कतें हो सकती हैं. ऐसे में इन सभी परेशानियों से बचने के लिए शादी के पहले ही अपने सपनो को साकार करे.

4. प्यार: वैसे तो प्यार शादी के बाद भी हो सकता हैं लेकिन शादी के पहले वाले प्यार की बात ही कुछ निराली होती हैं. ऐसे में आपको जीवन में एक बार इस चीज का अनुभव जरूर करना चाहिए. आप चाहे तो जिस व्यक्ति से शादी करने वाली हैं उससे ही शादी के पहले प्यार कर इस फीलिंग का आनंद उठा सकती हैं.

5. बेचलर पार्टी: शादी के पहले आप अपने सभी दोस्तों के साथ एक शानदार बेचलर पार्टी जरूर करे. शादी के बाद शायद आपको इस तरह की मस्तीभरी और आज़ादी वाली पार्टी करने का मौका ना मिले.