शादी के लिए इस अभिनेत्री ने किया था धर्म परिवर्तन

- in मनोरंजन

धर्मेंद्र 81 साल के हो चुके हैं और ड्रीमगर्ल हेमामालिनी 70 साल की. दोनों के धर्म बदलकर शादी करने के तरीकों पर तब बहुत बवाल भी हुआ. सवाल ये है किआखिर बॉलीवुड के हीमैन ने शादी करने का ऐसा तरीका क्यों चुना? दरअसल वर्ष 1954 में उनकी शादी गांव की सीधी साधी प्रकाश कौर से तभी हो गई थी, जब वह 19 साल के थे. इसके बाद किस्मत उन्हें बॉलीवुड ले गई. वह 60 के दशक में रुपहले पर्दे के सबसे खूबसूरत औऱ गबरू जवान थे, जिस पर देश की लड़कियां दिलोजान न्योछावर करती थीं. शादी के बाद धर्मेंद्र को चार बच्चे हुए.


लेकिन शादीशुदा होने के बावजूद 70 के दशक में धर्मेंद्र और हेमामालिनी पास आ गए. धर्मेंद्र उन्हें लगातार इम्प्रेस करने की कोशिश करते रहते थे. 70 के दशक की शुरुआती वर्षों में दलाल गुहा ने प्रतिज्ञा फिल्म बनानी शुरू की. उसी के गाने मैं जट यम पगला दीवाना में धर्मेंद्र ने जिस तरह से डांस किया, उससे हेमा को हीमैन पर प्यार आ गया. वर्ष 1975 में फिल्म रिलीज हुई. और इसी के साथ शुरू हुए धर्मेन्द्र और हेमा के प्यार के चर्चे. दरअसल प्रकाश कौर ने धर्मेन्द्र को तलाक देने से मना कर दिया था इसलिए कोई और रास्ता बचा नहीं था कि ऐसा किया जाए, क्योंकि कई बॉलीवुड शख्सियतों ने पहले भी दूसरी शादी के लिए इस तरह का रास्ता चुना था.


इसके अलवा एक और कारण कि शायद धर्मेंद्र खुद उस प्रकाश कौर को तलाक दिए बगैर दूसरी शादी करना चाहते थे, जिसके बारे में उन्हें अंदाज था कि वह प्रकाश को मना लेंगे कि वह हेमा को दूसरी पत्नी के रूप में स्वीकार कर ले. प्रकाश कौर ने स्वीकार किया भी, तभी वह आजतक धमेंद्र की पहली पत्नी हैं. धर्मेंद्र के परिवार में इसका खासा विरोध हुआ. कहा तो ये भी जाता है कि शादी से धर्मेंद्र के दोनों बेटे सनी और बॉबी खासे खफा हुए. बॉबी जब छोटे थे तो उन्होंने अपनी नई मां पर हमला कर दिया था.

धर्मेंद्र भले ही जाने-माने अभिनेता हैं लेकिन उन्होने अपनी पहली पत्नी को वो प्यार नहीं दिया जिसकी वो हकदार थी. यदि प्रकाश कौर के जगह कोई दूसरी औरत होती तो वो कब का अपने पति को तलाक दे देती और अपनी जिंदगी अपने मन के मुताबिक होती जीती. लेकिन प्रकाश कौर ने कभी भी अपने पति से शिकायत नहीं की. दूसरी शादी करने के बावजूद न तो प्रकाश कौर ने अपनी पति धर्मेन्द्र को तलाक दिया और न ही कभी उनसे कोई शिकायत की. प्रकाश कौर कभी मीडिया के सामने नहीं आती है. और उनकी बहुत कम तस्वीरें इन्टरनेट पर मौजूद है.