शादी टालने के टॉप 5 बहाने, इन बहानों में एक्सपर्ट होती है हर लड़की

- in जीवनशैली

भारत में रहने लड़कियों के मन में जहां शादी को लेकर कई सारे सपने हुआ करते हैं वहीं दूसरी ओर उनके माता-पिता को अपनी बेटी की शादी को लेकर काफी ज्यादा चिंता हुआ करती है। परंतु हाल के दिनों में ही इस मुद्दे के ऊपर किए गए स्टडी में यह बात सामने आई है कि जब कभी लड़कियों की शादी की उम्र आ जाती है। तो ऐसे में ज्यादातर लड़कियां अपनी शादी को टालने की हर संभव कोशिश किया करती हैं। लड़कियों का ऐसा मानना होता है कि उनकी जिंदगी अकेले में ही काफी ज्यादा खूबसूरत और बेहतर है। जिसकी वजह से वह किसी अन्य पुरुष के साथ शादी के बंधन में बंधने से बचना चाहती है।

आंकड़ों की माने तो आज के जमाने में ज्यादातर महिलाएं शादी के पहले खुद को आत्मनिर्भर बनने की हर संभव कोशिश करती है। शादी के बंधन में बंधने के पहले ज्यादातर लड़कियां बहुत सारे पैसे कमाने के साथ-साथ कई जगह पर घूमना चाहती हैं। परंतु हमारे देश में शादी लड़के ही नहीं बल्कि उनके माता-पिता के लिए भी काफी ज्यादा जरूरी होता है। क्योंकि काफी लंबे वक्त तक शादी ना होने के बाद समाज में रहने वाले लोग लड़कियों के बारे में भला बुरा कहना शुरू कर देते हैं। जिस वजह से मजबूर होकर लड़कियों को शादी के बंधन में बंधना पड़ता है। आज हम आपको शादी के पहले शादी को रोकने के लिए लड़कियों के द्वारा किए जाने वाले कुछ समझदारी भरे बहानों के बारे में बताने वाले हैं।

पढ़ाई करनी है

जब कभी घर परिवार में किसी लड़की की शादी की बात चलती है और जब उस लड़की से यह सवाल पूछा जाता है कि वह शादी के लिए तैयार है या नहीं। तो उस टाइम लड़कियों का यह जवाब हुआ करता हैं कि अभी वह अपने कैरियर और अपने पढ़ाई पर फोकस कर रही है। कैरियर और पढ़ाई के ऊपर फोकस होने की वजह से ज्यादातर माता-पिता लड़कियों की शादी को कुछ वक्त के लिए टाल दिया करते हैं।

एक्स से प्यार करती हूं

आज के जमाने में ज्यादातर लड़के उन लड़कियों से शादी करना बिल्कुल भी पसंद नहीं करते हैं जो कि पहले से ही किसी न किसी लड़के के साथ रिलेशनशिप में हो और वह रिलेशनशिप की इस बात को उस लड़के के सामने खुलकर रख दे। यही वजह है कि लड़कियां शादी को टालने के लिए यह बहाना भी बनाया करती है।

अपने पैरों पर खड़ा होना है

हर एक लड़की के लिए अपने पैरों पर खड़ा होना एक समझदारी भरा फैसला है। परंतु आज के जमाने में कई सारी लड़कियां अपनी शादी को कुछ वक्त तक डालने के लिए इसे बहाने के रूप में प्रयोग किया करती है।

पहले बड़ी बहन की शादी

शादी को लेकर काफी लंबे वक्त से चली आ रही परंपरा की बात करें तो इस परंपरा के मुताबिक घर के बड़े सदस्य की शादी छोटे सदस्यों से पहले की जाती है। यही वजह है कि कई सारी लड़कियां खुद की शादी से बचने के लिए अपनी बड़ी बहन या बड़े भाई की शादी को एक मुद्दा बना दिया करती है। जिससे कि उनकी शादी कुछ वक्त के लिए टल जाती है।

अभी तक कोई खास नहीं मिला

आजकल ज्यादातर लड़कियां अपने जीवन में लव मैरिज करने के सपने देखा करती है। लव मैरिज करने का सपना देखने वाली यह लड़कियां हमें एक ऐसे पार्टनर की तलाश में रहा करती हैं। जो कि उनका जिंदगी भर साथ निभाए शादी से बचने के लिए लड़कियां इस बहाने को भी आजमाया करती है।