सबसे ज्‍यादा झूठे और मक्कार होते है इन 3 राशियों वाले के लोग

- in अद्धयात्म

झूठ बोलना इंसान की फितरत में है, एक शख्‍स तब झूठ बोलता है जब वो किसी मुसीबत में हो, किसी ऐसी स्थिति से जूझ रहा हो जहां सच उसका बड़ा नुकसान कर सकता हो। या कुछ ऐसे हालात जहां वो बचकर निकलना चाहता हो। ऐसे किसी भी हालात में हर इंसान झूठ बोलता है। लेकिन कुछ लोग ऐसे होते हैं जिनका स्‍वभाव ही झूठ बोलने वाला होता है, मतलब जरूरत पड़ने पर ये आपको झूठा और खुद को सच्‍चा भी बना सकते हैं। जानिए उन राशियों के बारे में जिनके जातक झूठे हो सकते हैं।

झूठी राशियां
शास्‍त्रों में तीन राशियों के जातक सबसे ज्‍यादा झूठे बताए गए हैं। ऐसा नहीं है कि ये किसी को नुकसान पहुंचाने के लिए झूठ का सहारा लेते हैं, लेकिन इनकी राशि ही कुछ ऐसी होती है, कि स्‍वभाव ही ऐसा हो जाता है। झूठ बोलना इनके लिए कई हालातों में बहुत जरूरी हो जाता है। आगे जानिए वो तीन राशियां कौन सी हैं ओर अगर ये आपके करीबियों में से एक हैं तो आपको इन्‍हें कैसे टैकल करना चाहिए।

मिथुन राशि
ये राशि तो यूं भी अपने दोहरे व्‍यतित्‍व के लिए जानी जाती है । यानी, जैसे हालात ये खुद को उसी अनुरूप ढालने की कोशिश करती है । यानी3 gemini rashi जैसे हालात वैसे मिथुन राशि के जातक । बहरहाल, झूठ बोलने के मामले में इस राशि के लोग खतरनाक माने गए हैं । बेहद भावुक माने जाने वाले मिथुन राशि के लोग खुद को सबकी नजरों में अच्‍छा बनाए रखने के लिए झूठ का सहारा लेते हैं ।

मूल स्‍वभाव
मिथुन राशि का चिन्‍ह देखा है आपने, ये दोमुंहा होता है । ऐसा इसलिए ताकि संयम और समझदारी दोनों के साथ ये काम करते हैं । इनके मूल स्‍वभाव में किसी को हानि पहुंचाना नहीं होता है बस झूठ का सहारा प‍रिस्थितिवश इन्‍हें लेना पड़ता है । इसका पछतावा भी इन्‍हें नहीं होता क्‍योंकि इनके लिए ये कोई गलती नहीं होती । ये ऐसा जानबूझकर नहीं करते बल्कि इनकी रोशि के ग्रह, नक्षत्र इनसे ऐसा करवाते हैं ।

सिंह राशि
अपने रौबीले व्‍यक्तित्‍व के लिए जाने जाने वाले सिंह राशि के जातक खुद को सेंटर ऑफ अट्रैक्‍शन बनाए रखने के लिए लगे रहते हैं । इनकी दोस्‍ती का आधार झूठ ही होता है, सिंह राशि के लोग रिश्‍ते मजबूत बनाए रखने में नाकाम ही साबित होते हैं । इस राशि के जातक खुद में रहना पसंद करते हैं, और दूसरों को खुश रखने के लिए झूठे मुंह तारीफ करते हैं ।

ये है वजह
सिंह राशि अग्नि तत्‍व की राशि है, इन्‍हें गुस्‍सा बहुत जल्‍दी आता है । एक बार क्रोध आ गया तो वापस नॉर्मल होना मुश्किल हो जाता है । अपने5 leo rashi इस अवगुण को ध्‍यान में रखते हुए ही ये झूठ का प्रयोग समय-समय पर करते हैं । ना इनके सम्‍मान को ठेस पहुंचे और ना ही सामने वाला अपमानित हो । किसी को नुकसान पहुंचाना इनका मकसद नहीं होता ।

मीन राशि
इस राशि के जातक जरा अलग किस्‍म से झूठ बोलते हैं । ये लोग अपनों से झूठ बोलना पसंद नहीं करते हैं, लेकिन जो इन्‍हें नहीं पसंद वो इनसे बच नहीं पाता । इस राशि के लोगों के लिए दोस्ती और रिश्तों दोनों की बहुत महत्‍ता होती है, इसलिए ये उनसे कभी झूठ नहीं बोलते हैं । ये लोग जिससे भी झूठ बोलते हैं उनका इनके जीवन में कोई खास महत्‍व नहीं होता है । इसलिए ये जब झूठ बोलते हैं तो आप इनको पकड़ नहीं सकते ।

बचके रहें
मीन राशि के जातकों का स्‍वभाव जल में रहने वाली मछली की तरह होता है । अपने क्षेत्र में स्‍वछंद और आजाद । ये जानते हैं कि सभी इनकी तरह जल में नहीं रह सकते । बस इसीलिए ये दोस्‍त भी कम बनाते हैं और दोस्‍ती भी कम ही लोगों से रखते हैं । मीन राशि के जातकों से दोस्‍ती आपके लिए नुकसानदायक भी हो सकती है ।