साउथ अफ्रीका के खिलाफ जीत से गदगद कोहली बोले, अब नजरें 2019 विश्वकप पर

- in खेल

साउथ अफ्रीका के खिलाफ टेस्ट सीरीज में हार के बाद भारतीय टीम पर काफी दबाव था। टीम की आलोचना हो रही थी कि वह सिर्फ घरेलू मैदानों पर ही जीत हासिल कर सकती है। वनडे सीरीज में भारत के पास इस आलोचना का जवाब देने का अवसर था और टीम ने आलोचकों को सटीक जवाब भी दिया। पोर्ट एजिलाबेथ वनडे जीतकर भारत ने छह मैचों की सीरीज में 4-1 की अजेय बढ़त बना ली है। कोहली ने इस विजय को पूरी टीम के सम्मिलित प्रयासों की जीत बताया। कोहली ने कहा कि टीम वनडे सीरीज का समापन 5-1 की जीत से करना चाहती है। भारतीय कप्तान ने कहा कि अब सभी टीमें 2019 विश्वकप को ध्यान में रखकर अपनी योजना बना रही हैं और भारत भी इसी दिशा में आगे बढ़ रहा है।जीत से गदगद कोहली बोले, अब नजरें 2019 विश्वकप पर

कोहली ने कहा, ‘मैं जीत के बाद काफी खुश हूं। यह हमारा एक और संपूर्ण प्रदर्शन था।’ कोहली ने कहा कि हमारी टीम ने इस सीरीज में खेल के हर क्षेत्र में अच्छा प्रदर्शन किया। हमने बल्ले, गेंद और फील्ड तीनों क्षेत्रों में सौ फीसदी प्रदर्शन किया। कोहली ने कहा, ‘इस मैच में सिर्फ एक टीम पर सीरीज हारने का दबाव था और वह साउथ अफ्रीका थी। हमें पता था कि उनकी छोटी-छोटी गलतियां हमें सीरीज में वापसी करा देंगी।’ 

भारत ने टेस्ट सीरीज के पहले दो मैच हारने के बाद तीसरे मैच में शानदार जीत हासिल की थी। भारतीय कप्तान ने कहा कि जोहानिसबर्ग टेस्ट के बाद का समय हमारे लिए काफी अच्छा रहा है। हम बहुत अच्छा क्रिकेट खेल रहे हैं और यह टीम के खिलाड़ियों के साथ-साथ, सपॉर्ट स्टाफ और सभी के संयुक्त प्रयासों के चलते संभव हो पाया है। 

कोहली ने कहा कि वह सीरीज में 4-1 से आगे होकर काफी खुश हैं। इस सीरीज में भारत के चोटी के बल्लेबाजों ने काफी अच्छा प्रदर्शन किया। भारत की ओर से शिखर धवन, रोहित शर्मा और विराट कोहली तीनों बल्लेबाजों ने सीरीज में शतक जमाया। कोहली ने कहा कि जब शीर्ष तीन बल्लेबाज अच्छा खेल रहे हों तो यह अच्छा होता है लेकिन इस के साथ ही यह भी ध्यान रखना पड़ता है कि कभी ऐसा मौका भी आएगा जब आप रन नहीं बना पाएंगे। उन्होंने कहा कि सीरीज समाप्त होने के बाद यह विचार करेंगे कि कहां सुधार की जरूरत है ताकि हम और मजबूती से आगे बढ़ सकें। 

कोहली ने कहा कि बेशक हर टीम अब विश्व कप 2019 की तैयारियों को नजर में रखकर योजनाएं बना रही है लेकिन अभी हम 4-1 से आगे होकर बहुत खुश हैं। उन्होंने कहा कि हम सीरीज को 5-1 से जीतना चाहेंगे। हमारी प्राथमिकता फिलहाल यही है और हम इसे हासिल करने का पूरा प्रयास करेंगे।