सावधन! इस तरीके से चाय पीने से हो सकता हैं गले का कैंसर, जाने चाय पिने का सही तरीका

- in स्वास्थ्य

दोस्तों इस बात में कोई दो राय नहीं कि चाय भारत की सबसे लोकप्रिय ड्रिंक हैं. आप भारत के किसी भी हिस्से में चले जाए वहां आपको लोग चाय पीते हुए नज़र आ जाएंगे. लोग अपने दिन की शुरुआत गरमागरम चाय पीकर करना पसंद करते हैं. इसके बाद दुबारा दिन में और भी चाय अपने मूड या जरूरत के हिसाब से पिने लगते हैं. चाय के बारे में एक चीज प्रसिद्द हैं कि उसे गरम गरम पिया जाए तो पीने में ज्यादा मज़ा आता हैं. इससे इसका जायका और भी बढ़ जाता हैं. लेकिन क्या आप जानते हैं कि गरमागरम चाय पिने से आपको खाने की नाली या गले का कैंसर भी हो सकता हैं.

सावधन! इस तरीके से चाय पीने से हो सकता हैं गले का कैंसर, जाने चाय पिने का सही तरीकाब्रिटिश मेडिकल जर्नल में इस बात को साफ़साफ़ लिखा गया हैं कि ज्यादा गर्म चाय पीने से गले के कैंसर यानी इसोफेगल कैंसर होने की संभावना बढ़ जाती हैं. इस बात का एक उदाहरण इरान में भी देखने को मिला. इरानी लोग सिगरेट या तंबाकू का सेवन नहीं करते हैं. लेकिन फिर भी यहाँ के लोगो में गले के कैंसर की समस्यां बहुत ज्यादा देखी गई हैं. इसकी वजह ये सामने आई कि इरान में लोगो कोचाय पीना बहुत पसंद हैं. ऐसे में इनके ज्यादा गरम चाय पीने की वजह से इन्हें कैंसर की समस्यां हो गई.

दोस्तों ब्रिटिश मेडिकल जर्नल में छपी रिपोर्ट के अनुसार यदि आप गरमागरम चाय को कप में डालने के 2 से 3 मिनट के अंदर ही पी लेते हैं तो आपको इससे गले का कैंसर होने का ख़तरा आठ गुना तक बढ़ जाता हैं. इसके पीछे वजह ये हैं कि गर चाय पीने से टिशूज डेमेज होते चले जाते हैं. जो बाद में कैंसर का रूप ले लेते हैं. गर्म चाय पीने से सिर्फ गले का कैंसर होने का ही ख़तरा नहीं रहता हैं बल्कि इससे एसिडीटी, अल्सर, और पेट संबंधित कई बीमारियाँ होने के चांस भी बढ़ जाते हैं. इसलिए आपको कभी भी अह्दिक गर्म चाय नहीं पीना चाहिए.

ये हैं चाय पीने का सही तरीका

विशेषज्ञों की माने तो आपको चाय को कप में डालने के चार से पान्ह्क मिनट बाद ही पीना चाहिए. यानी जब चाय गरमागरम तपेली से उतार कर आपके कप में डाली जाए तो उसे तुरंत पीना शुरू ना करे. आप कम से कम 5 मिनट तक उसे अपने कप में ठंडा होने के लिए रहने दे और इसके बाद ही इसका सेवन करे. ऐसा करने से आपको गले का कैंसर होने का ख़तरा बहुत कम हो जाएगा. इसलिए दोस्तों याद रखे कि आपके चाय पीने में और चाय के बनकर आपके कप में आने के बीच कम से कम पांच मिनट का अंतर अवश्य होना चाहिए.

आपकी जानकारी के लिए बता दे कि सिर्फ चाय ही नहीं बल्कि कोई भी चीज ज्यादा गर्म खाना सेहत के लिए हानिकारक होता हैं. इससे आपको गले सहित पेट की कई तरह की बिअरियां हो सकती हैं. इसलिए किसी भी चीज को खाने के पहले उसे थोड़ा ठंडा अवश्य होने दे. ताकि ये आपके शरीर के अंदरूनी हिस्सों को नुकसान ना पहुंचाए.