सिर्फ एक चम्मच के इस्तेमाल से अब घर बैठे जाने अपनी सेहत का हाल

- in स्वास्थ्य

आजकल लोगों की लाइफस्टाइल ऐसी होगयी है की भाग दौर भड़ी जिन्दगी से लोगों को फुर्सत के पल मिलना बेहद मुश्किल होगया है. इस वजह से आयेदिन लोग किसी ना किसी बीमारी के शिकार होते ही रहते हैं, कुछ लोग जहाँ इस समय की मी की वजह से अपने अंदर होने वाले बदलावों को भाप नहीं पाते वहीँ कुछ लोग गलत खान पान और लाइफस्टाइल की वजह से आये दिन किसी ना किसी सेहत से भड़ी मुसीबत में पड़ ही जाते हैं. इसके बाद चक्कर लगते हैं डॉक्टर्स के वो अलग और एक मोटी रकम हात से जाती है वो अलग. आज हम आपको इस आर्टिकल में एक ऐसा उपाय बताने जा रहे हैं जिसमे आप सिर्फ एक चम्मच की मदद से अपने अपनी सेहत का हाल घर बैठे ही जान सकते हैं और आपको किसी चेकअप या फिर टेस्ट करवाने की भी जरुरत नहीं पड़ती. तो आईये आपको बताते हैं की कैसे सिर्फ एक चम्मच आपको आपकी सेहत का हाल बता सकता है.

आपको बता दें की आज हम जिस तरीके के बारे में आपको बताने जा रहे हैं वो कोई आम घरेलु उपाय नहीं है बल्कि कनाडा के टोरंटो यूनिवर्सिटी ऑफ़ मेडिकल के डॉक्टर जोलीन हबूल का जांचा परखा तरीका है जिसके जरिये उन्होनें एक चम्मच की मदद से इंसानी सेहत के बारे में पता लगाया. आपको बता दें की घर बैठे ही अपनी सेहत के बारे में पता करने के लिए आपको चहिये होगा सबसे पहले यक़ीनन एक चम्मच.

आप सोच रहे होंगे की आखिर एक चम्मच की मदद से लोग पानी सेहत के बारे कैसे मालूम कर सकते हैं तो आईये आपको बताते हैं की क्या है इसका पूरा तरीका. सबसे आपको लेना है एक साफ़ चम्मच इसे अच्छी तरह से एक सूखे कपडे की मदद से साफ़ कर लें, अब इस चम्मच के उपरी हिस्से को अपनी जीव पर तब तक रब करें जब तक की चम्मच के ऊपर सलाइवा ना आजाएं यानि की लार. बता दें की चम्मच के उपरी सतह पर जैसे ही आपको लार महसूस हो आप उस चम्मच को एक प्लास्टिक के जिप लॉक ट्रांसपेरेंट बैग में डाल दें.

बता दें की अब पाली बैग में सील्ड इस चम्मच को कम से कम एक मिनट के लिए तेज रौशनी के सामने रखें, इसके लिए आप टेबल लैंप का प्रयोग कर सकते हैं. अब ठीक एक मिनट के बाद चम्मच को निकाल कर चेक करें, अगर आपको इस चम्मच में से कोई भीनी मीठी खुशबु आ रही हो तो ये संकेत डायबिटीज के हैं, इसका मतलब है की आपके शारीर में सुगर की मात्रा सामान्य से ज्यादा है. इसके यदि आपको चम्मच के ऊपर हलकी पीली परत जमी हुई नजर आये तो ये संकेत थाइरॉयड के हो सकते हैं. बता दें की चम्मच के ऊपर यदि आपको ऑरेंज कलर का पार्ट दिखाई दे तो इसका मतलब है की आपको किडनी से जुड़ी कोई समस्या. आपको बता दें की अगर इस तरीके को अपनाने के बाद आपको ऐसा कोई भी लक्षण नजर आये तो बिना समय गंवाएं अपने नजदीकी डॉक्टर से जरूर संपर्क करें.