सिर से लेकर पैर तक हर बीमारी का इलाज कर सकता है अमरूद का पत्ता

- in स्वास्थ्य

आजकल के जमाने में हर कोई किसी न किसी समस्‍या से परेशान है हर कोई भागदौड़ में इतना व्‍यस्‍त है कि इंसान अपने शरीर पर भी ध्‍यान नहीं दे पाता है वहीं आपको बता दें कि आज के समय में तमाम तरह की बिमारियां कम उम्र में ही घर कर जा रही है। लेकिन आज हम आपको एक ऐसी चीज के बारे में बताने जा रहे हैं जिसमें तमाम तरह की कई बिमारियों को खत्‍म करने की क्षमता तो है ही इसके अलावा वो आपके शरीर को किसी भी तरह का नुकसान भी नहीं पहुंचाएगी। जी हां आपको बता दें कि हम जिसकी बात कर रहे हैं वो है अमरुद का पत्‍ता।दरअसल ये बात तो आप सभी जानते हैं कि अमरूद खाने में स्वादिष्ट तो होता ही है लेकिन इसके साथ ही वो हमारे शरीर के लिए भी फायदेमंद साबित होता है।

वहीं आकपो ये भी बता दें कि अमरूद के साथ साथ अमरूद के पत्‍तों में भी कई ऐसे गुण पाए जाते हैं जिसका अलग अलग तरीके से प्रयोग कर कई बिमारियों को खत्‍म किया जा सकता है। आप शायद इस बारे में नहीं जानते होंगे लेकिन आपको बताते चलें कि अमरुद के पत्तों में पोटेशियम, ज़िंक और प्रोटीन मौजूद होता है। अमरुद की पत्तियों से कई बिमारियों का इलाज किया जा सकता है। वैसे आपको बता दें कि अमरूद के फल से ज़्यादा इसके पत्ते ज़्यादा फायदेमंद होते हैं। अब आप सोच रहे होंगे कि आखिर इससे कौन कौन सी बिमारियां खत्‍म हो सकती है और कैसे ?

ये रहे उसके उपयोग और फायदे

सबसे पहले तो आपको बता दें कि अमरूद की पत्तियां पाचन तंत्र को मजबूत बनाती है और ये ब‍ेहद ही फायदेमंद होती है। वहीं इसके अलावा ये मधुमेह के रोगियों के लिए भी काफी फायदेमंद होती है। वहीं ये भी बता दें कि अमरूद के पत्तों के स्वरस को भरपेट पिलाने से या अमरूद खाने से भांग, धतूरा और कई अन्य प्रकार के नशा जल्‍द ही उतर जाता है।

अक्‍सर आजकल की महिलाएं बालों की समस्‍या से परेशान रहती है तो आपको बता दें कि इन समस्‍याओं से निजात पाने के लिए अमरूद की पत्त‍ियों का इस्तेमाल करना आपके लिए फायदेमंद रहेगा। अमरुद के पत्तों में विटामिन सी भरपूर मात्रा में होता है, इसलिए अगर बालों की कोई समस्या न भी हो तो भी अमरुद की मुट्ठी भर पत्तियाँ एक लीटर पानी में उबालकर और ठंडा करके सिर धोने से बालों को विटामिन सी का भरपूर पोषण मिलता है।

बताया जाता है कि अगर अमरूद के कोमल पत्तों को पीसकर गठिया के वेदना युक्त स्थानों पर उस लेप को लगाया जाए तो काफी लाभ होता है। वहीं आपको बता दें कि वजन घटाने के लिए भी अमरूद की पत्तियों का चूर्ण उपयोग में लाया जाता है।

इसके अलावा आपको ये भी बता दें कि अमरूद का पत्‍ता किसी भी तरह की एलर्जी को दूर कर सकता है। यह उस वायरस को खत्‍म करता है जिससे एलर्जी पैदा होती है। आप रोजाना इसके दो पत्तों का सुबह खाली पेट सेवन करें।