सूर्य का सिंह राशि में गोचर, इन 5 राशियों को सरकारी नौकरी का लाभ, होंगे मालामाल

 


ज्योतिष डेस्क : नवग्रहों के राजा सूर्य का सिंह राशि गोचर हो रहा है। सूर्य का यह गोचर 17 जुलाई 2018 को सुबह 7 बजकर 6 मिनट पर हुआ है। सूर्य सिंह राशि का स्वामी है इसलिए अपनी ही राशि में जाने के कारण ये कई राशियों को लाभान्वित करेगा। सिंह को प्रसिद्धि और मान-सम्मान दिलाने वाला माना जाता है। ज्योतिष शास्त्र के अनुसार किसी का सूर्य बलवान हो जाए तो उसे समाज में उच्च पद और मान-सम्मान की प्राप्ति होती है। सूर्य के इस संचरण से सभी 12 राशियां प्रभावित होंगी लेकिन कुछ राशियां ऐसी हैं जिनके भाग्य खुल जाएंगे।
मेष : राशि वाले जातकों के लिए यह गोचर खुशखबरी लेकर आएगा। आपकी राशि में सूर्य पांचवे भाव में ये गोचर होगा। इस पूरे एक महीने में आपको नई नौकरी मिल सकती है जो कि आपके मन मुताबिक होगी। यदि आप व्यापारी हैं तो धनलाभ के संकेत मिल रहे हैं। आय में वृद्धि की प्रबल संभावना बन रही है। गोचर के दौरान बच्चों के स्वभाव में कुछ बदलाव आ सकता है। जिसकी वजह से वो क्रोधी और जिद्दी हो सकते हैं। प्रेम संबंधों में अपने प्रेमी से लड़ाई झगड़े से बचें ये आपके संबंधों में परेशानी ला सकता है। सरकार की ओर से लाभ मिलने के संकेत बन रहे हैं।
वृष : इस राशि वालों के लिए अच्छी बात ये रहेगी कि इस गोचर के बाद आपकी माता जी के स्वास्थ में सुधार आना शुरू हो जाएगा। चूंकि ये आपकी राशि से चौथे भाव में गोचर करेगा इसलिए आपके जीवन में कुछ बदलाव आ सकते हैं। घर का वातावरण थोड़ा अशांत रह सकता है। घर के सदस्यों में किसी चीज को लेकर वाद-विवाद की स्थिति बन सकती है। कार्य क्षेत्र में आपको इस गोचर का लाभ मिलेगा, पद्दोन्नति के योग बन रहे हैं। जीवनसाथी के पद और प्रतिष्ठा में भी उन्नति के योग हैं।
मिथुन : सूर्य आपकी राशि से तीसरे भाव में प्रवेश करेगा। इस गोचर के कारण आपकी कार्य क्षमता बढ़ेगी जिससे कार्यक्षेत्र में आपकी काफी प्रशंसा होगी। किसी भी काम को मंजिल तक पहुंचाने के लिए आप जमकर मेहनत करेंगे। परिणामस्वरूप आपको इसका लाभ भी मिलेगा। छोटी दूरी की यात्रा आपको लाभ देगी। इस दौरान आपके भाई-बहनों को थोड़ी परेशानी आएगी।जीवनसाथी का भाग्य अच्छा रहेगा। कुल मिलाकर ये गोचर अच्छा साबित होगा।
कर्क : आपकी राशि से दूसरे भाव में सूर्य गोचर करेगा। इस दौरान आप क्रोधित और अहंकारी हो सकते हैं। भाषा पर नियंत्रण रखने की जरूरत है क्योंकि गोचर आपको कटुभाषी भी बना सकता है। जीवनसाथी के सेहत के प्रति ध्यान दें। आर्थिक दृष्टि से गोचर आपको लाभ पहुंचाएगा। कहीं से अचानक धन प्राप्ति के योग भी बन रहे हैं। आप धन संचय करने में सफल होंगे। सरकार और उच्च अधिकारियों से लाभ मिलने के संकेत बन रहे हैं।
सिंह : सूर्य आपकी राशि में गोचर करेगा और आपकी राशि के प्रथम भाव में रहेगा। सूर्य आपकी राशि का स्वामी भी है अत: ये आपको अच्छे फल प्रदान करेगा। समाज में आपका मान-सम्मान बढ़ेगा साथ ही धनलाभ भी होगा। आप खुद में एक अलग स्फूर्ति और ऊर्जा महसूस करेंगे। आपके व्यक्तित्व में निखार आएगा और आप नौकरी, व्यवसाय दोनों में अच्छे फल प्राप्त करेंगे। अपनी वाणी पर नियंत्रण रखिएगा नहीं तो आपके रिश्ते खराब हो सकते हैं।
कन्या : आपकी राशि से बारहवें भाव में सूर्य गोचर करेगा। ये गोचर आपको विदेश जाने का मौका देगा। किसी पहाड़ी जगह पर आप अपने परिवार और मित्रजनों के साथ सैर पर जा सकते हैं। नौकरी में ट्रांसफर होने के योग बन रहे हैं। ये गोचर आपको खर्चीला बन सकता है इसलिए अपने खर्चों पर नियंत्रण रखें। आप अपने दुश्मन पर हावी रहेंगे। कोर्ट-कचहरी के मामलों में नतीजा आपके हक में आ सकता है।
तुला : ये गोचर आपके लिए सबसे ज्यादा फलदायी होगा। आर्थिक दृष्टि से उच्च लाभ मिलने के योग हैं। ये लाभ नौकरीपेशा और व्यापारी दोनों को मिलेंगे। सरकारी उच्च पदों पर बैठे लोगों से आपके संबंध घनिष्ठ होंगे। समाज में आपका कद बढ़ेगा जिसका आपको फायदा भी मिलेगा। सूर्य आपके ग्यारहवें भाव में गोचर करेगा अत: ये आपके लिए शुभ होगा। प्यार के मामलों में पार्टनर से वाद-विवाद हो सकता है इसलिए उन्हें आहत करने वाली कोई बात करने से बचें। कार्यक्षेत्र में सहकर्मियों का सहयोग मिलेगा लेकिन अपने बच्चे के स्वास्थ पर ध्यान दें। जीवनसाथी को नई नौकरी मिल सकती है।
वृश्चिक : सूर्य आपकी राशि से दसवें भाव में प्रवेश करेगा। इस गोचर की वजह से आपको कार्यक्षेत्र में उन्नति मिलेगी, प्रमोशन के प्रबल योग बन रहे हैं। लोग आपके कार्य की प्रशंसा करेंगे लेकिन ज्यादा काम होने की वजह से आपके परिवार वाले शिकायत कर सकते हैं। माता जी की सेहत का ख्याल रखें।
धनु : धनु राशि वालों के लिए ये गोचर अच्छा साबित होगा। समाज में आपका मान-सम्मान बढ़ेगा। सूर्य प्रतिष्ठा का कारक माना जाता है अत: प्रभावशाली लोगों से आपके अच्छे संबंध स्थापित होंगे जो आपको भी लाभ देंगे। ये गोचर आपकी राशि से नौंवे भाव में होगा अत: आप लंबी यात्रा पर जा सकते हैं। इस दौरान आपका भाग्य पूरा साथ देगा।
मकर : ये गोचर आपकी राशि से आठंवे भाव में होगा। इस दौरान आपके स्वास्थ में कुछ कमी देखने को मिल सकती है। अचानक आपके साथ कोई अप्रत्याशित घटना घट सकती है। ये घटनाएं शुभ और अशुभ दोनों ही हो सकती हैं। जैसे- आपको प्रत्याशित धन लाभ अथवा धन हानि हो सकती है। शारीरिक रोग होने के भी संकेत हैं। ध्यान रखें आपका कोई पुराना राज़ खुल सकता है। हमेशा अनैतिक गतिविधियों से बचने का प्रयास करें अन्यथा मानहानि हो सकती है।
कुम्भ : सूर्य आपकी राशि से सातवें भाव में गोचर करेगा। इस स्थिति में आपका वैवाहिक जीवन थोड़ा प्रभावित रह सकता है।जीवनसाथी से झगड़ा हो सकता है। आपकी सेहत कुछ कमज़ोर रह सकती है। उगते हुए सूर्य को नग्न आंखों से देखना और जल का अर्घ्य देना आपके लिए शुभ रहेगा। कार्यक्षेत्र में आपकी उन्नति हो सकती है, इंक्रीमेंट अथवा प्रमोशन संभव है। व्यापार में साझेदारी से लाभ प्राप्त होने के योग हैं।
मीन : आपकी राशि के छठवें भाव में गोचर होगा। इस दौरान आप अपने विरोधियों पर हावी रहेंगे। जीवनसाथी के व्यवहार में थोड़ी आक्रामकता नजर आ सकती है। आपके खर्चों में वृद्धि संभव है। कोर्ट-कचहरी में आने वाला फैसला आपके पक्ष में आ सकता है। वहीं प्रतियोगी परीक्षा में आपको सफलता मिल सकती है। कड़ी मेहनत से आपको अच्छे परिणाम प्राप्त होंगे। किसी प्रकार की शारीरिक पीड़ा भी संभव है। बुखार, सिरदर्द जैसी भी शिकायत रह सकती है।